Share:
'शेख मोहम्मद बिन जायद मेरे भाई, भारत और UAE के बीच घनिष्ठ संबंध..', दुबई में बोले पीएम मोदी
'शेख मोहम्मद बिन जायद मेरे भाई, भारत और UAE के बीच घनिष्ठ संबंध..', दुबई में बोले पीएम मोदी

दुबई: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को "हरित और समृद्ध भविष्य" को आकार देने में भागीदार बताया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देश जलवायु कार्रवाई पर वैश्विक चर्चा को प्रभावित करने के संयुक्त प्रयासों में दृढ़ बने हुए हैं। UAE स्थित एक मीडिया संस्थान के साथ साक्षात्कार में, पीएम मोदी ने कहा कि, "भारत और UAE एक हरित और अधिक समृद्ध भविष्य को आकार देने में भागीदार के रूप में खड़े हैं, और हम जलवायु कार्रवाई पर वैश्विक चर्चा को प्रभावित करने के अपने संयुक्त प्रयासों में दृढ़ हैं।"

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात जलवायु परिवर्तन की गंभीर वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत और यूएई के बीच संबंध कई स्तंभों पर आधारित हैं और दोनों देशों के बीच संबंधों की गतिशीलता व्यापक रणनीतिक साझेदारी द्वारा व्यक्त की जाती है। पीएम मोदी ने इस साल जुलाई में अपनी UAE यात्रा के दौरान UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ मुलाकात को याद किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत-UAE संयुक्त बयान में जलवायु परिवर्तन को शामिल करना इस मुद्दे पर दोनों देशों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे पहले जुलाई में पीएम मोदी ने आधिकारिक यात्रा के लिए UAE का दौरा किया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि, "मुझे इस साल जुलाई में UAE जाने का अवसर मिला, जिसके दौरान मेरे भाई, राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद और मैंने व्यापक चर्चा की, जिसमें जलवायु परिवर्तन का मुद्दा प्रमुखता से उठा।" उन्होंने कहा कि, “हमारे दोनों देश जलवायु परिवर्तन की गंभीर वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं। मेरी जुलाई यात्रा के दौरान, हमने जलवायु परिवर्तन पर एक संयुक्त बयान जारी किया, जो इस मुद्दे के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।''

इसके साथ ही पीएम मोदी ने COP28 की मेजबानी के लिए UAE को बधाई दी। इंटरव्यू में, पीएम मोदी ने कहा कि, "हमारा स्थायी संबंध कई स्तंभों पर आधारित है, और हमारे संबंधों की गतिशीलता हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी द्वारा व्यक्त की जाती है। हमें विशेष रूप से खुशी है कि UAE COP28 की मेजबानी कर रहा है, और मैं इस विशेष अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात के लोगों और सरकार को बधाई देता हूं।”
पीएम मोदी ने कहा कि UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भारत की अध्यक्षता में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सितंबर में नई दिल्ली का दौरा किया था। पीएम मोदी ने कहा कि उसमे भी जलवायु परिवर्तन चर्चाओं और परिणामों का एक महत्वपूर्ण फोकस रहा था।

पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि UAE द्वारा आयोजित COP28 जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) और पेरिस समझौते के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में प्रभावी जलवायु कार्रवाई और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को नई गति देगा। जलवायु क्षेत्र में UAE के साथ भारत की साझेदारी पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच 2014 से नवीकरणीय ऊर्जा में "मजबूत सहयोग" है। उन्होंने कहा कि भारत और UAE ने हरित हाइड्रोजन, सौर ऊर्जा और ग्रिड कनेक्टिविटी में सहयोग को आगे बढ़ाने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि, "2014 से नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में हमारे बीच मजबूत सहयोग रहा है और इस साल जुलाई में UAE की मेरी यात्रा के दौरान, हमने हरित हाइड्रोजन, सौर ऊर्जा और ग्रिड कनेक्टिविटी में अपने सहयोग को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है।"

पीएम मोदी ने कहा कि, "आपको यह भी याद होगा कि पिछले साल, राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद और मैंने आने वाले दशक के लिए हमारी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए एक रूपरेखा का अनावरण किया था, जिसमें जलवायु कार्रवाई और नवीकरण पर जोर दिया गया था।" उन्होंने भारत की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में UAE द्वारा किए गए निवेश की भी प्रशंसा की। उन्होंने दोनों देशों के लिए प्रौद्योगिकी विकास, पारस्परिक रूप से लाभप्रद नीति ढांचे और विनियमों के निर्माण, नवीकरणीय बुनियादी ढांचे में निवेश और हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया के क्षेत्र में क्षमता निर्माण पर एक साथ काम करने के पर्याप्त अवसर के बारे में भी बताया।

पीएम मोदी ने कहा कि, "हम UAE द्वारा भारत की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं, खासकर सौर और पवन क्षेत्रों में किए गए महत्वपूर्ण निवेश की सराहना करते हैं।" पीएम मोदी ने सौर ऊर्जा को भारत और UAE के लिए संभावित सहयोग का एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत और UAE दोनों देशों में निवेश के माहौल को बढ़ाने, सौर प्रौद्योगिकियों को अपनाने और त्वरित तैनाती को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक रूप से काम कर सकते हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "मेरे विचार में, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले वर्षों में, यह साझेदारी वर्तमान में इस क्षेत्र में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का वैश्विक समाधान तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।"

जलवायु कार्रवाई के प्रति यूएई की प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान UAE के नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्होंने आगे कहा कि, "मुझे बताया गया है कि UAE ने बड़े सौर पार्क, निजी क्षेत्र के निर्माण के लिए 'ग्रीन बिल्डिंग रेगुलेशन', ऊर्जा दक्षता में वृद्धि के लिए कार्यक्रम, स्मार्ट शहरों के विकास के रूप में सतत विकास पर कई प्रगतिशील कदम उठाए हैं।"  

बता दें कि, पीएम मोदी 30 नवंबर की रात 28वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP28) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचे हैं। दुबई हवाई अड्डे पर उनके आगमन पर, एक होटल के बाहर इंतजार कर रहे भारतीय प्रवासियों के उत्साहित सदस्यों ने 'सारे जहां से अच्छा' गाया और 'भारत माता की जय' के साथ-साथ 'वंदे मातरम' के नारे लगाए। दुबई पहुंचने पर पीएम मोदी ने कहा कि वह शिखर सम्मेलन की कार्यवाही का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, शिखर सम्मेलन की कार्यवाही की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जिसका उद्देश्य एक बेहतर ग्रह बनाना है।

पीएम मोदी 1 दिसंबर को COP28 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक पूर्व प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की थी कि विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के पार्टियों के 28वें सम्मेलन (COP28) का उच्च-स्तरीय खंड है। विशेष रूप से, COP28 संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है।

'2000 रुपये के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे..', RBI के नए ऐलान से मची हलचल, आखिर क्या है मायने ?

चुनावी नतीजों से पहले ही 'रिजॉर्ट पॉलिटक्स' शुरू ! कर्नाटक के डिप्टी CM शिवकुमार बोले- पाँचों राज्यों के कांग्रेस विधायकों को संभाल लूंगा..

इन राज्यों के लिए खतरा बना Cyclone Michaung, IMD ने जारी की चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -