संशय में सुरक्षा, संसद परिसर के CCTV हुए बंद

Apr 23 2015 11:03 AM
संशय में सुरक्षा, संसद परिसर के CCTV हुए बंद
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : संसद की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर यूं तो सावधानी बरती जाने और संसद के चप्पे - चप्पे पर चैकसी बरतने की बात तो हर बार की जाती है लेकिन हाल ही में संसद की सुरक्षा फिर से खतरे में पड़ गई। दरअसल यहां के परिसर में लगा गए 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों ने काम करना बंद कर दिया है। दूसरी ओर गृह मंत्रालय की संसदीय समिति द्वारा मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। 

देश की सर्वोच्च संवैधानिक संस्था संसद में इस तरह से सीसीटीवी कैमरे खराब हो जाने को बहुत ही गंभीर माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि पहले भी संसद के परिसर में किए गए आतंकी हमले को काफी गंभीरता से लिया गया हालांकि आतंकियों की इस करतूत को सुरक्षा बलों ने अपनी बहादुरी के दम पर नाकाम कर दिया लेकिन अब एक बार फिर कैमरे बंद होने के चलते सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि संसद परिसर में 450 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिसमें लगभग 100 कैमरे काम ही नहीं करते हैं। हालात ये हैं कि संसद में लगाए गए अन्य उपकरण पुराने पड़ चुके हैं तो दूसरी ओर करीब 450 सीसीटीवी कैमरों में 100 तो काम ही नहीं कर रहे हैं। यही नहीं संसद परिसर में अपनी जान हथेली पर रखकर देश के अतिविशिष्ट व्यक्तियों की रक्षा करने वाले सुरक्षा जवानों के पास बुलेट प्रूफ जैकेट और हेलमेट तक नहीं हैं, दूसरी ओर अत्याधुनिक हथियार और उपकरण भी नहीं पाए गए। सुरक्षा बलों के पास जो उपकरण थे वे पुराने हैं।