घर में बनाइये कॉफी और पपीता से स्क्रब
घर में बनाइये कॉफी और पपीता से स्क्रब
Share:

स्क्रब चेहरे पर से डेड सेल्स निकालने में मदद करता है, धूल मिट्टी और बॉडी लोशन के लगातार इस्तेमाल से डेड सेल्स इकठ्ठा हो जाती है. इन्हे हटाने के लिए चेहरे की स्क्रबिंग करना जरूरी है. सप्ताह में एक बार स्क्रबिंग जरूर करे. बाजार में कई तरह के स्क्रब मौजूद है किन्तु घर में ही स्क्रब बना सकते है.

घर में कॉफी से स्क्रब बनाया जा सकता है, स्क्रब के इस्तेमाल से डेड सेल्स हटने के बाद स्किन में नई जान आ जाती है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में आधा कप चीनी, आधा कप कॉफी पाउडर, आधा कप सूजी लेकर उसमे नारियल तेल, जैतून तेल या बेबी ऑइल मिक्स करे. एक चीज का ध्यान रखे कि इसे चेहरे पर लगाने के तुरंत पहले ही बनाएं वरना सूजी तेल और चीनी सोख लेगी. इस स्क्रब को नहाते समय इस्तेमाल करे.

पपीता बॉडी स्क्रब को भी घर पर तैयार किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए पपीता, ग्रेन पाउडर, राइस पाउडर, सी सॉल्ट, शहद, दूध और दही की जरूरत है. यह स्क्रब स्किन के अंदरूनी हिस्सों में जमा मैल को साफ करता है. इस स्क्रब का इस्तेमाल 15 दिन में एक बार करे. ध्यान रहे, इस स्क्रब का इस्तेमाल वेक्स या रेजर का यूज करने के दो दिन बाद तक नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़े 

दूध की मलाई करती है त्वचा के रूखेपन को दूर

जानिए क्या है हरी मटर के ब्यूटी के लिए फायदे

चेहरे को खूबसूरत बनाते है ये व्यायाम

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -