क्रिसमस के लिए बना दुनिया का सबसे छोटा कार्ड
क्रिसमस के लिए बना दुनिया का सबसे छोटा कार्ड
Share:

क्रिसमस का टाइम चल रहा है तो सभी जगह क्रिसमस के कार्ड भी देखे गए होंगे. सबसे अच्छे और खुबसूरत कार्ड्स आपको देखने को मिले होंगे. लेकिन आज हम आपको एक अनोखा क्रिसमस कार्ड दिखाने जा रहे हैं जिसे आप भी नहीं देख पाएंगे. जी हाँ, हैरान मत होइए, हम ये इसलिए कह रहे हैं क्योकि ये है ही इतना छोटा की आप इसे ऐसे तो नहीं देख पाएंगे. तो चलिए आपको बता देते हैं इस कार्ड के बारे में जो काफी चर्चा में है.

दरअसल, हाल ही में ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा क्रिसमस कार्ड बनाया है. यह कार्ड सिर्फ 15 माइक्रोमीटर चौड़ा है. साथ ही आपको बता दे, ये कार्ड बेहद ही छोटा है जिससे कि 200 मिलियन से ज्यादा कार्ड एक मानक डाक टिकट में फिट हो सकते हैं. इसे राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल) के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है.

इसे अगर आपको देखना है तो देखने के लिए आपको माइक्रोस्कोप के ज़रिये देखना पड़ेगा. एक माइक्रोमीटर एक मीटर का 10 लाखवां हिस्सा होता है और ये कार्ड 15 × 20 माइक्रोमीटर बड़ा है. एनपीएल के डेविड कॉक्स ने अपने सहयोगी डॉक्टर कन्नन मिंगर्ड के साथ मिलकर यह कार्ड तैयार किया है. इस छोटे से कार्ड को लेकर कॉक्स कहते हैं, यह कार्ड प्लैटिनम-लेपित सिलिकॉन नाइट्राइड से बना है. 

हिम्मत हो तो ही जाए इस भयानक Glass Bridge पर

#2017 कर अपलोड की गई क्रिसमस की कई तस्वीरें

भारत में ड्राइवर नहीं, पायलट मिलेंगे आपको

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -