एक महीना चाय-कॉफी छोड़ने के फायदे: बेहतर नींद, पाचन, और त्वचा!
एक महीना चाय-कॉफी छोड़ने के फायदे: बेहतर नींद, पाचन, और त्वचा!
Share:

चाय और कॉफी दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से हैं। भारत में तो इनकी खपत काफ़ी ज़्यादा है। सुबह की शुरुआत चाय-कॉफी से करने वाले लोगों की संख्या बहुत बड़ी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक महीने तक चाय-कॉफी ना पीने पर आपके शरीर में क्या बदलाव आएंगे?

1. ऊर्जा का स्तर:

चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। जब आप इनका सेवन बंद करते हैं, तो शुरुआत में आपको थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। लेकिन कुछ दिनों के बाद, आपका शरीर कैफीन के बिना भी ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम हो जाएगा।

2. नींद:

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन नींद में बाधा डाल सकता है। जब आप इनका सेवन बंद करते हैं, तो आपको नींद बेहतर आने लगेगी। आप जल्दी सो जाएंगे और गहरी नींद लेंगे।

3. पाचन:

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। जब आप इनका सेवन बंद करते हैं, तो आपके पाचन में सुधार होगा। आपको कब्ज, एसिडिटी और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी।

4. वजन:

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। जब आप इनका सेवन बंद करते हैं, तो आपका चयापचय धीमा हो सकता है, जिससे आपका वजन थोड़ा बढ़ सकता है। लेकिन अगर आप स्वस्थ भोजन और नियमित व्यायाम करते हैं, तो आपको वजन बढ़ने की चिंता नहीं करनी चाहिए।

5. त्वचा:

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन त्वचा को निर्जलित कर सकता है। जब आप इनका सेवन बंद करते हैं, तो आपकी त्वचा अधिक चमकदार और स्वस्थ दिखने लगेगी।

6. मूड:

चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब आप इनका सेवन बंद करते हैं, तो आपको शुरुआत में थोड़ा चिड़चिड़ा और उदास महसूस हो सकता है। लेकिन कुछ दिनों के बाद, आपका मूड सामान्य हो जाएगा।

7. सिरदर्द:

कुछ लोगों को चाय-कॉफी का सेवन बंद करने पर सिरदर्द हो सकता है। यह कैफीन की कमी के कारण होता है। यह सिरदर्द आमतौर पर कुछ दिनों में ठीक हो जाता है।​ एक महीने तक चाय-कॉफी ना पीने पर आपके शरीर में कई सकारात्मक बदलाव आएंगे। आप अधिक ऊर्जावान, बेहतर नींद, बेहतर पाचन, स्वस्थ त्वचा और बेहतर मूड का अनुभव करेंगे। यदि आप चाय-कॉफी का सेवन बंद करने का विचार कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे इसका सेवन कम करें। इससे आपको कैफीन की कमी के दुष्प्रभावों से बचने में मदद मिलेगी।

ग्राहकों को हुंडई क्रेटा बेहद पसंद आ रही है, हर 5 मिनट में एक एसयूवी बिक रही है; बिक्री का आंकड़ा 10 लाख के पार

महिंद्रा ने 'स्कॉर्पियो एक्स' नाम का ट्रेडमार्क दिया, यह पिकअप मॉडल अगले साल बाजार में आ सकता है ...

आंध्र प्रदेश में दुखद हादसा, कार से टकराकर ऑटो में लगी आग, 3 लोगों की जलकर मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -