सिर की खुजली से राहत के लिए अपनाएं ये 10 प्रभावी घरेलू उपचार
सिर की खुजली से राहत के लिए अपनाएं ये 10 प्रभावी घरेलू उपचार
Share:

सिर की खुजली से निपटना न केवल(how to scalp clean) असुविधाजनक हो सकता है बल्कि शर्मनाक भी हो सकता है। चाहे आपकी खुजली का कारण रूसी, शुष्क त्वचा, या अंतर्निहित त्वचा की स्थिति हो, राहत पाना आवश्यक है। हालाँकि ओवर-द-काउंटर उत्पाद उपलब्ध हैं, बहुत से लोग अपनी खोपड़ी की परेशानी को शांत करने के लिए प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं। इस लेख में, हम 10 प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे जो सिर की खुजली को कम करने और (how to scalp clean) खोपड़ी के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

टी ट्री आयल:
टी ट्री आयल में प्राकृतिक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो इसे विभिन्न खोपड़ी स्थितियों के इलाज के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को नारियल तेल जैसे वाहक तेल के साथ मिलाएं और धीरे से अपने सिर पर मालिश करें। अच्छी तरह से धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें।

एलोवेरा:
एलोवेरा के सुखदायक गुण खुजली और जलन से राहत दिला सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे धोने से पहले 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। एलोवेरा आपके स्कैल्प के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

सेब का सिरका:
एप्पल साइडर विनेगर की अम्लता खोपड़ी के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करती है, जिससे खुजली कम होती है। सेब के सिरके को पानी में घोलें और शैम्पू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में इसका उपयोग करें। याद रखें कि इसे सीधे खुले घावों या संवेदनशील क्षेत्रों पर लगाने से बचें।

नारियल का तेल:
नारियल का तेल एक शानदार मॉइस्चराइज़र है जो सूखापन और खुजली से निपटने में मदद कर सकता है। थोड़े से नारियल के तेल को गर्म करें और इससे अपने सिर पर मालिश करें। अपने बाल धोने से पहले इसे कम से कम एक घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें।

जई का दलिया:
दलिया खुजली और सूजन से राहत दिला सकता है। ओटमील को बारीक पीसकर पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह से धो लें।

बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा के एक्सफोलिएटिंग गुण मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। पानी और बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाएं, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

ईथर के तेल:
लैवेंडर, पेपरमिंट और कैमोमाइल जैसे कुछ आवश्यक तेलों में सुखदायक गुण होते हैं जो खोपड़ी की खुजली को कम कर सकते हैं। अपने चुने हुए आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को एक वाहक तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने सिर पर मालिश करें।

शहद:
शहद के जीवाणुरोधी गुण खुजली और खोपड़ी की जलन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। अपने स्कैल्प पर शहद और पानी का मिश्रण लगाएं, इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अच्छी तरह से धो लें।

दही:
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो खोपड़ी के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। सादे दही को अपने स्कैल्प पर लगाएं, 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बाल धो लें।

ध्यान और तनाव में कमी:
तनाव खुजली सहित खोपड़ी की समस्याओं में योगदान कर सकता है। ध्यान, योग और गहरी सांस लेने जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास तनाव को कम करने और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

सिर की खुजली परेशान करने वाली हो सकती है, लेकिन आपको इसे चुपचाप सहने की ज़रूरत नहीं है। ये दस घरेलू उपचार सिर की खुजली को शांत करने और कम करने के लिए प्राकृतिक (how to scalp clean) और प्रभावी तरीके प्रदान करते हैं। याद रखें कि अलग-अलग प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए इन उपचारों को अपने पूरे सिर पर लागू करने से पहले एक छोटे से क्षेत्र का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी खुजली बनी रहती है या बिगड़ जाती है, तो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सीय स्थिति का पता लगाने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने पर विचार करें। इन उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप कुछ ही समय में एक स्वस्थ, खुजली-मुक्त खोपड़ी प्राप्त कर सकते हैं।

नीम की पत्तियों आपके लिए भी हो सकती है फायदेमंद, जानिए कैसे

कॉफी के मुक़ाबले हो सकती है ये चीज़ ज़्यादा फायदेमंद

सामान्य पौधों की बीमारियां कैसे ठीक करे ?, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -