अनहेल्दी ड्रिंक्स को कहें बाय-बाय, गर्मियों में आपको ठंडक देगा ये देसी शर्बत
अनहेल्दी ड्रिंक्स को कहें बाय-बाय, गर्मियों में आपको ठंडक देगा ये देसी शर्बत
Share:

नारियल पानी ने एक प्राकृतिक और ताज़ा पेय के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, इसकी हाइड्रेटिंग गुणों और संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रशंसा की जाती है। हालाँकि, विशेषज्ञ सावधान करते हैं कि इस उष्णकटिबंधीय पेय के सेवन से हर किसी को लाभ नहीं हो सकता है। वास्तव में, कुछ व्यक्तियों के लिए, नारियल पानी पीने से संभावित रूप से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और मौजूदा स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं। आइए जानें कि विशेषज्ञ इस बारे में क्या कहते हैं कि किसे नारियल पानी के सेवन से बचना चाहिए।

नारियल पानी को समझना

नारियल पानी से किसे बचना चाहिए, इस पर विचार करने से पहले, यह समझना आवश्यक है कि यह क्या है और इसकी पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल क्या है। नारियल पानी युवा, हरे नारियल के अंदर पाया जाने वाला स्पष्ट तरल है। यह प्राकृतिक रूप से पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से समृद्ध है, जो इसे पुनर्जलीकरण के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

नारियल पानी की पोषक संरचना

नारियल पानी में कैलोरी कम होती है और यह वसा रहित होता है, जो इसे स्वस्थ पेय विकल्प चाहने वालों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। यहां प्रति 100 मिलीलीटर में इसकी पोषण संरचना का विवरण दिया गया है:

  • कैलोरी: 19
  • कुल वसा: 0 ग्राम
  • सोडियम: 25 मिलीग्राम
  • पोटैशियम: 250 मिलीग्राम
  • कुल कार्बोहाइड्रेट: 4 ग्राम
  • शर्करा: 2.6 ग्राम
  • प्रोटीन: 0.7 ग्राम

नारियल पानी से किसे बचना चाहिए?

इसके पोषण संबंधी लाभों के बावजूद, नारियल पानी हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, विशेष रूप से कुछ स्वास्थ्य स्थितियों या आहार संबंधी प्रतिबंधों वाले व्यक्तियों के लिए। यहां ऐसे लोगों के कुछ समूह हैं जिन्हें सावधानी बरतनी चाहिए या नारियल पानी पीने से पूरी तरह बचना चाहिए:

गुर्दे की समस्या वाले व्यक्ति

नारियल पानी में स्वाभाविक रूप से पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, प्रति 100 मिलीलीटर में लगभग 250 मिलीग्राम। जबकि पोटेशियम तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के नियंत्रण के लिए आवश्यक है, गुर्दे की समस्याओं जैसे क्रोनिक किडनी रोग वाले व्यक्तियों को अपने पोटेशियम सेवन को सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है। बहुत अधिक पोटेशियम का सेवन संभावित रूप से हाइपरकेलेमिया का कारण बन सकता है, यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्तप्रवाह में पोटेशियम का उच्च स्तर होता है, जो खतरनाक हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है।

नट एलर्जी वाले लोग

जबकि नारियल पानी स्वयं एक मेवा नहीं है, यह नारियल से प्राप्त होता है, जिसे पेड़ के मेवे के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ट्री नट एलर्जी वाले व्यक्तियों को नारियल पानी सहित नारियल उत्पादों का सेवन करते समय सावधान रहना चाहिए, क्योंकि उन्हें अभी भी एलर्जी प्रतिक्रियाओं का अनुभव हो सकता है। अखरोट एलर्जी के लक्षण हल्की खुजली और पित्ती से लेकर गंभीर एनाफिलेक्सिस तक हो सकते हैं, एक जीवन-घातक प्रतिक्रिया जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

जो लोग अपने चीनी सेवन पर नजर रख रहे हैं

जबकि नारियल पानी को एक प्राकृतिक पेय के रूप में प्रचारित किया जाता है, फिर भी इसमें कई व्यावसायिक फलों के रस और सोडा की तुलना में कम मात्रा में शर्करा होती है। जिन व्यक्तियों को अपने चीनी सेवन की निगरानी करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों को, नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट सामग्री का ध्यान रखना चाहिए और इसे अपने समग्र आहार योजना में शामिल करना चाहिए। चीनी से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं वाले लोगों के लिए बिना चीनी वाली किस्मों का चयन करना या कम मात्रा में नारियल पानी का सेवन करना उचित हो सकता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार वाले व्यक्ति

कुछ लोगों को नारियल पानी का सेवन करने के बाद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा या पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है। यह इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण हो सकता है, जो कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों, जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) या सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) वाले व्यक्तियों में लक्षणों को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, नारियल पानी में पाई जाने वाली प्राकृतिक शर्करा आंत में किण्वन कर सकती है, जिससे संवेदनशील व्यक्तियों में सूजन, गैस या दस्त हो सकता है। जबकि नारियल पानी विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और आम तौर पर उपभोग के लिए सुरक्षित माना जाता है, यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। गुर्दे की समस्या, अखरोट से एलर्जी, चीनी से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों वाले व्यक्तियों को सावधानी बरतनी चाहिए या नारियल पानी पीने से पूरी तरह बचना चाहिए। किसी भी आहार विकल्प की तरह, व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति पर विचार करना और किसी के आहार में नारियल पानी को शामिल करने के बारे में अनिश्चित होने पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

अगर आप दोस्तों के साथ घर पर पार्टी कर रहे हैं, तो कफ्तान से बेहतर क्या हो सकता है?

पहली बार जिम जा रहे हैं? इसलिए इस तरह से अपने लिए सही स्पोर्ट्स वियर चुनें

माधुरी दीक्षित ने ब्लैक एंड व्हाइट साड़ी में दिए बड़े फैशन गोल्स, मिल रही थी खूब तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -