बेलपत्र के अलावा भी ये पत्ते हैं भगवान शिव को बेहद प्रिय
बेलपत्र के अलावा भी ये पत्ते हैं भगवान शिव को बेहद प्रिय
Share:

सावन का महीना आने को है और सभी लोग इस महीने की तैयारी बड़ी जोरों-शोरों से कर रहे हैं, क्योंकि यह महीना भगवान शिव का सबसे अधिक प्रिय होता हैं. इस महीने में भगवान शिव की खास तरीके से पूजा की जाती है और उनकी मनपसंद की चीजों का भोग लगाया जाता है. गौरतलब है कि भगवान शिव की प्रिय चीजों में बेलपत्र सबसे अधिक प्रिय होती है. लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि भगवान शिव को बेलपत्र के अलावा भी दूसरे पत्ते अधिक प्रिय है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उन पत्तों के बारे में जिनके माध्यम से आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं.

भांग :

भगवान शिव को बेलपत्र के अलावा सबसे प्रिय पत्ता भांग का है, ऐसा इसलिए क्योंकि जब शिव जी ने विष का पान किया था तब जहर का उपचार करने के लिए भांग के पत्तों का इस्तेमाल किया था.

धतूरा :

शिव पुराण के मुताबिक़ शिव को धतूरा बेहद पसंद हैं, यही नहीं बल्कि ऐसा कहा गया है कि जो भक्त भगवान शिव को धतूरा अर्पित करते हैं उसे शिव जी धन-धान्य प्रदान करते हैं.

आक :

भगवान शिव को आक के फूल के साथ-साथ इसके पत्ते भी अधिक प्रिय हैं. इस पत्ते को भगवान शिव को अर्पित करने से मानसिक और शारीरिक सभी तरह के रोगों से मुक्ति मिल जाती है.

पीपल का पत्ता :

भगवान शिव को पीपल का पत्ता भी अधिक प्रिय होते हैं, ऐसा कहा गया है कि पीपल पर त्रिदेवों का वास होता है. जो लोग भगवान शिव को पीपल के पत्ते अर्पित करते हैं वह हमेशा शनि के प्रकोप से दूर रहेंगे.

ये भी पढ़े

जानिए कितना ख़ास हैं आज आपका दिन

इस समय लगेगा चंद्रग्रहण का सूतक ना करें ऐसे काम

देवशयनी एकादशी पर इन चीज़ों का रखें ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -