सऊदी व्यक्ति ने काटा भारतीय मेड का हाथ, भारत ने जताया विरोध

Oct 09 2015 12:12 PM
सऊदी व्यक्ति ने काटा भारतीय मेड का हाथ, भारत ने जताया विरोध

सऊदी अरब : सऊदी अरब में एक एम्प्लॉयर (काम देने वाले) ने एक भारतीय मेड का हाथ काट दिया. यह मामला गुरुवार देर रात सामने आया. मामला सामने आने के बाद शुक्रवार सुबह भारत सरकार ने आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. 50 वर्षीय घायल महिला का नाम कस्तूरी है और यह तमिलनाडु की रहने वाली है. घायल महिला ने अपने एम्प्लॉयर के खिलाफ पिछले हफ्ते खराब हालात में भी उससे काम करवाने का आरोप लगाया था. कस्तूरी का रियाद के एक हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि “भारतीय महिला का हाथ काटे जाने की क्रूर घटना से हम बहुत दुखी हैं.ऐसी घटनाओं को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. हम इस मामले को सऊदी अथॉरिटीज के सामने उठाएंगे. हमारी एंबेसी उस महिला के समपर्क में है.”

कस्तूरी की बहन विजयाकुमारी से मिली जानकारी के अनुसार कस्तूरी ने 29 सितंबर को सैलरी न मिलने और परेशान किए जाने की शिकायत की थी. इसके बाद एम्प्लॉयर ने उसके साथ मारपीट की और हाथ काट दिया. इसके बाद पड़ोसियों ने उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया.

इंडियन एंबेसी के अफसरों ने कस्तूरी से हॉस्पिटल में जाकर मुलाकात की. इसके बाद इन अफसरों ने तमिलनाडु के वैल्लोर में रहने वाले उसके बेटे से भी फोन पर बात की. अफसरों ने उसके बेटे को बताया कि कस्तूरी को स्पाइनल इंजरी हुई है यह यह इंजरी उसके घर की बालकनी से कूदकर भागने की कोशिश करते समय हुई.

सरकार से मदद कि गुहार-

कस्तूरी की बहन विजया ने बताया कि भारत सरकार की मदद के बिना हम वापस नहीं जा सकते. उन्होने बताया कि कस्तूरी के 4 बच्चे हैं. कस्तूरी की 3 बेटियां और एक बेटा है. पति और बेटा वैल्लोर में ही मजदूरी करते हैं. विजया ने बताया कि बेटियों की शादी के लिए पैसा इकट्ठा करने के लिए कस्तूरी काम के लिए सऊदी अरब गई थी.

घटना के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि “यह बेहद गलत काम है और हम इसकी निंदा करते हैं. हम इस मामले में इंसाफ चाहते हैं. सऊदी में हमारी एंबेसी सऊदी विदेश मंत्रालय से बात कर रही है."