B'day Special: अभी भी अपनी माँ के नाम से जगमगा रहे है भंसाली....
B'day Special:  अभी भी अपनी माँ के नाम से जगमगा रहे है भंसाली....
Share:

बॉलीवुड फिल्मो के दिग्गज फिल्ममेकरों में शुमार निर्देषक संजय लीला भंसाली का आज जन्मदिन है. निर्देशक संजय लीला भंसाली का जन्म 24 फरवरी 1963 को मुम्बई मे हुआ. संजय लीला भंसाली आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने अपने नाम के साथ अपनी मां का नाम लीला भी जोड़ लिया था क्योंकि वो अपनी मां के बेहद करीब हैं. फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली ने मुंबई के लाला लाजपत राय कॉलेज से कॉमर्स में ग्रैजुएशन, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया से फिल्म मेकिंग का कोर्स किया.

उन्होंने 1999 में एसएलबी फिल्मस नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया. उनकी फिल्मों की खास बात यह होती है कि उनकी फिल्मों के सेट बेहद शानदार और महंगे होते हैं. 2015 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें कई बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है जिसमेें से फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘ब्लैक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है. उन्हें कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है.

संजय लीला भंसाली की प्रसिद्ध फिल्में है, खामोशीः द म्यूजिकल, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक, सांवरिया, गुजारिश, गोलियों की रासलीला रामलीला. संजय लीला भंसाली ने टेलीविजन पर निर्माता के रूप में उन्होंने 'सरस्वतीचंद्र' को प्रोड्यूस किया तो वहीं 2008 में स्टेज ओपेरा पद्मावती के वे निर्देशक भी रहे. अभी हाल ही में उनकी फिल्म पद्मावती पर भी हमे काफी संग्राम देखने को मिला व जिसके चलते उन पर हमला भी हो चूका है. आपको बता दे की भंसाली की फिल्म देवदास (2002) साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. टाइम्स मैगजीन ने फिल्म को सदी की 100 सबसे बहतरीन फिल्मों की लिस्ट में जगह दी.

एक्टर से एक्टिंग कराना जानते हैं भंसाली: रणवीर

करण ने की भंसाली पर हुए हमले की निंदा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -