सबरीमाला तीर्थयात्रा के दौरान दान में आए 200 करोड़ रुपये, भक्तों की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा
सबरीमाला तीर्थयात्रा के दौरान दान में आए 200 करोड़ रुपये, भक्तों की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा
Share:

कोच्चि: सबरीमाला में राजस्व संग्रह 200 करोड़ रुपए से अधिक हो गया है क्योंकि दो महीने तक चलने वाले वार्षिक तीर्थयात्रा सीजन का पहला चरण 27 दिसंबर को मंडला पूजा के साथ समाप्त होने वाला है। मंदिर का प्रबंधन करने वाली शीर्ष संस्था त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड (टीडीबी) भगवान अयप्पा मंदिर ने घोषणा की कि मंदिर को 25 दिसंबर तक पिछले 39 दिनों में ₹204.30 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है।

टीडीबी के अध्यक्ष पीएस प्रशांत ने उल्लेख किया कि राजस्व का आंकड़ा बढ़ेगा क्योंकि तीर्थयात्रियों द्वारा "कनिक्का" के रूप में पेश किए गए सिक्कों की गिनती अभी बाकी है। कुल राजस्व में से, ₹63.89 करोड़ भक्तों द्वारा "कनिक्का" के रूप में चढ़ाए गए, और ₹96.32 करोड़ "अरावना" (मिठाई की पेशकश) की बिक्री के माध्यम से उत्पन्न हुए। एक अन्य मिठाई "अप्पम" की बिक्री ने राजस्व में ₹12.38 करोड़ का योगदान दिया। मौजूदा सीज़न के दौरान तीर्थयात्रा की पर्याप्त भीड़ पर प्रकाश डालते हुए, प्रशांत ने कहा कि 25 दिसंबर तक 31,43,163 भक्तों ने सबरीमाला में दर्शन किए और प्रार्थना की। सीमाओं के बावजूद, टीडीबी अध्यक्ष ने कहा कि बोर्ड तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने में कामयाब रहा और मुफ्त भोजन की पेशकश की। 25 दिसंबर तक इसके "अन्नदान मंडलम" के माध्यम से 7,25,049 लोग यहाँ आए।

मंडला पूजा के बाद, मंदिर बुधवार रात 11 बजे बंद हो जाएगा और मकरविलक्कु अनुष्ठान के लिए 30 दिसंबर को फिर से खुल जाएगा। जैसा कि प्रशांत ने बताया है, सबरीमाला पहाड़ी मंदिर में मकरविलक्कु अनुष्ठान 15 जनवरी को निर्धारित है।

दिल्ली में जुटेगी हिमाचल प्रदेश की पूरी कैबिनेट, कांग्रेस हाईकमान के साथ लोकसभा चुनाव पर बनेगी रणनीति

देश में JN.1 वेरिएंट के 69 केस दर्ज, कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट

हरिद्वार में दुखद हादसा, दीवार गिरने से 6 मजदूरों की मौत, कई घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -