यूक्रेन संकट के बीच रूसी रूबल के दाम में बढ़ोतरी
यूक्रेन संकट के बीच रूसी रूबल के दाम में बढ़ोतरी
Share:

 

रूबल बुधवार को मजबूत हुआ, अपने हालिया लाभ का विस्तार करते हुए और यूक्रेन में रूस के "विशेष अभियान" से पहले हासिल किए गए स्तरों पर लौट आया।

रूबल यूरो के मुकाबले 2 प्रतिशत चढ़कर 92.30 हो गया, कुछ समय के लिए 90.73 पर पहुंचने के बाद, 23 फरवरी के बाद इसका उच्चतम स्तर। अल्फा बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री नतालिया ओरलोवा के अनुसार, रूबल अब निर्यात-केंद्रित उद्यमों द्वारा संचालित है जिन्हें विदेशी बेचने की आवश्यकता है मुद्रा, साथ ही महीने- और तिमाही-अंत कर भुगतान जो रूबल की मांग को प्रोत्साहित करते हैं, जबकि आयातकों की गतिविधि कम है।

इस्तांबुल में रूस-यूक्रेन वार्ता के हालिया दौर में, जब रूसी पक्ष ने यूक्रेनी राजधानी कीव के आसपास सैन्य गतिविधियों को वापस लेने की कसम खाई थी, इस सप्ताह रूबल को बल मिला। रूबल पिछले सप्ताह प्राप्त लाभ बढ़ा रहा है जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आदेश दिया कि यूरोप या संयुक्त राज्य अमेरिका को बेची जाने वाली प्राकृतिक गैस का भुगतान रूबल में किया जाए।

यूरोपीय देश, जो अपनी गैस का लगभग 40 प्रतिशत रूस से खरीदते हैं और बड़े पैमाने पर यूरो में भुगतान करते हैं, का दावा है कि गज़प्रोम, राज्य-नियंत्रित रूसी गैस दिग्गज, को अनुबंधों पर फिर से बातचीत करने का कोई अधिकार नहीं है। इस हफ्ते, G7 राष्ट्रों के समूह ने मास्को के अनुरोधों को खारिज कर दिया।

आरटीएस सूचकांक, जिसकी कीमत डॉलर में है, 7.7 प्रतिशत बढ़कर 949.23 अंक हो गया, जबकि एमओईएक्स रूसी सूचकांक, जो कि रूबल में है, 4.3 प्रतिशत बढ़कर 2,513.0 अंक हो गया। एअरोफ़्लोत, रूस का ध्वजवाहक, फिर से खुलने के बाद से 24.7 प्रतिशत बढ़ गया है, जिससे यह फिर से खुलने के बाद से सबसे अधिक अस्थिर शेयरों में से एक बन गया है। रूस की सबसे बड़ी तेल कंपनी रोसनेफ्ट 4.6 प्रतिशत बढ़ी, जबकि रूस के सबसे बड़े राज्य ऋणदाता सर्बैंक में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

जानिए कैसा रहने वाला है हिंदू नववर्ष?, सभी 9 ग्रहों की बदलेगी चाल

हिंदू नववर्ष में किसे मिलेगा फायदा और किसका होगा नुकसान, जानिए यहाँ?

2 अप्रैल से होगा हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत 2079 शुरू, जानिए पंचांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -