दौड़ने से इस बीमारी का खतरा हो जाता है कम
दौड़ने से इस बीमारी का खतरा हो जाता है कम
Share:

हेल्थी रहने के लिए रनिंग से बेहतर कोई और अच्छी एक्सरसाइज हो ही नहीं सकती. अन्य एक्सरसाइज की तुलना में दौड़ने के लिए किसी खास तकनीक की भी जरूरत नहीं होती है. एक्सरसाइज से आपका एक्स्ट्रा वजन कम हो ही जाता है, इसके साथ ही एक्सरसाइज से आप स्वस्थ और फिट रहते है. दौड़ने से गठिया होने के खतरा भी कम हो जाता है.

एक नई रिसर्च के अनुसार शौकिया तौर पर रनिंग करने से घुटनो में गठिया होने का खतरा कम हो सकता है. रिसर्चर ने पाया कि प्रतिस्पर्धी धावकों और और इनएक्टिव लोगो की तुलना में थोड़ा बहुत दौड़ने वाले लोगों में गठिया की चपेट में आने की संभावना कम थी. इस रिसर्च से ये बात भी सामने आई है कि प्रतिस्‍पर्धी धावकों को गठिया का खतरा अधिक होता है.

रिसर्चरों ने इस बात की जांच की कि कूल्हे और घुटनो को गठिया से दूर रखने में दौड़ने की क्या भूमिका हो सकती है. इस बात पर भी उन्होंने ध्यान दिया कि दौड़ने की तीव्रता और निरंतरता का इस मामले में क्या असर हो सकता है. इस रिसर्च के जरिये नतीजा सामने आया है कि शौकिया तौर पर दौड़ने वाले लोगों में से सिर्फ 3.5 प्रतिशत लोगों में घुटनो का गठिया विकसित हुआ. इस रिसर्च में पुरुष और महिला दोनों ही शामिल थे.

ये भी पढ़े 

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के छिलके

सफ़ेद दाग को ठीक कर सकते है हल्दी और सरसो का तेल

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -