रूस के रूबल में लगातार गिरावट, रूबल निम्न स्तर पर पहुंचा
रूस के रूबल में लगातार  गिरावट, रूबल निम्न स्तर पर पहुंचा
Share:

रूसी रूबल ने बुधवार को पिछले दिन से अपनी  गिरावट जारी रखा , मई के अंत से डॉलर और यूरो के मुकाबले अपने निम्नतम स्तर पर गिर गया और उन स्तरों पर लौट आया जो सरकार हस्तक्षेप की अफवाहों के रूप में प्रसारित हुई थी।

रूबल एक हफ्ते पहले सात साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया था, लेकिन कई अधिकारियों द्वारा इसकी ताकत के बारे में चिंता व्यक्त करने के बाद से यह डॉलर के मुकाबले 20% से अधिक गिर गया है। डॉलर के मुकाबले रूबल 7:26 GMT पर 4.5 प्रतिशत कमजोर होकर 63.90 पर आ गया है, जो 30 मई के बाद का सबसे निचला स्तर है।

यह 66.6450 तक गिर गया था, जो 30 मई से भी कम था। तब से यह 3.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65.83 यूरो पर कारोबार कर रहा था। वेल्स कैपिटल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुद्रा को नियंत्रित करने के प्रयासों की प्रत्याशा में, रूबल बहु-वर्षीय उच्च से नीचे की ओर सुधार जारी रखे हुए है।

वित्त मंत्री एंटोन सिलुआनोव ने सुझाव दिया कि रूस रूबल की वृद्धि पर लगाम लगाने के लिए मुद्रा हस्तक्षेप का उपयोग कर सकता है, मुद्रा ने गंभीर गिरावट शुरू कर दी। मंगलवार को रूबल में लगभग 10% की गिरावट आई और केंद्रीय बैंक ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या कोई हस्तक्षेप हुआ है। इस बीच, वित्त मंत्रालय ने कहा कि उसकी अनुमानित अतिरिक्त बजट आय का उपयोग सोना या विदेशी मुद्रा खरीदने के लिए करने की कोई योजना नहीं है।

रूसी ट्रेडिंग सिस्टम इंडेक्स, जो डॉलर में मूल्यवर्गित है, 11 मई के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के बाद 3.1 प्रतिशत गिरकर 1,111.2 अंक पर आ गया। रूसी MOEX इंडेक्स, जो रूबल पर आधारित है, 1.2 प्रतिशत बढ़कर 2,254.1 अंक हो गया।

माली में संयुक्त राष्ट्र के दो शांति सैनिकों की मौत, 5 लोग घायल

KISS एक फायदे अनेक...

संयुक्त राष्ट्र ने देशो से सतत विकास लक्ष्यों पर कार्रवाई तेज करने का आग्रह किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -