महंगाई : आठ महीने के उच्तम शिखर पर पहुंची महंगाई दर
महंगाई : आठ महीने के उच्तम शिखर पर पहुंची महंगाई दर
Share:

नई दिल्ली : खाद्य वस्तुओं उत्पादों के साथ ईंधन समेत पहनावे से जूते - चप्पलो की कीमत में बढ़ोतरी के कारण जून महीने में मुद्रास्फीति में 5.4 फीसदी पर जा टिकी है. गौरतलब है की महीने के दौरान चीनी व कनफेक्शनरी उत्पादों की कीमतों में गिरावट भी आई है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मई में 5.01 फीसदी थी. गत पिछले वर्ष जून में यह 6.77 प्रतिशत के स्तर पर थी.

केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (CSO) के आज जारी आंकड़ों के अनुसार जून महीने में दालों के दाम 22.24 फीसदी बढ़े. कुल खाद्य मुद्रास्फीति भी मई के 4.8 फीसदी से बढ़कर 5.48 फीसदी पर पहुंच गई. हालांकि, यह जून, 2014 की 7.21 फीसदी की खाद्य मुद्रास्फीति से कम है. समीक्षाधीन महीने में फलों के दाम पिछले साल की इसी अवधि से 3.51 फीसदी व सब्जियों के दाम 5.37 फीसदी अधिक थे.

इसी तरह जून, 2015 में दूध एक साल पहले की तुलना में 7.18 फीसदी महंगा था. प्रोटीन वाली खाद्य पदाथरें मसलन मीट व मछली के दाम जून में 6.99 फीसदी बढ़े, जबकि मसालों के दाम 9.71 फीसदी अधिक थे. इसी तरह तैयार स्नैक्स व मील्स के दामों में 7.84 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई, जबकि कपड़े व जूते-चप्पल खंड की महंगाई दर 6.34 0 फीसदी ,आवास की 4.48 फीसदी तथा ईंधन व बिजली की 5.92 फीसदी रही. जून, 2015 में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में चीनी और कनफेक्शनरी उत्पादों के दाम 8.55 फीसदी घटे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -