'3238 लाउडस्पीकर हटाए, 7000 की आवाज़ घटाई..', योगी सरकार ने लागू किया इलाहबाद हाई कोर्ट का आदेश
'3238 लाउडस्पीकर हटाए, 7000 की आवाज़ घटाई..', योगी सरकार ने लागू किया इलाहबाद हाई कोर्ट का आदेश
Share:

नोएडा: इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक फैसले को लागू करने के प्रयास में, उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य भर में सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों के कारण होने वाले ध्वनि प्रदूषण को संबोधित करने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। 23 नवंबर के बाद से, यूपी पुलिस ने विभिन्न धर्मों के धार्मिक स्थलों से 3,238 लाउडस्पीकर हटा दिए हैं और अतिरिक्त 7,288 स्पीकरों की आवाज़ कम कर दी है, जो अनुमति के साथ लगाए गए थे, लेकिन अदालत के आदेश का उल्लंघन करते हुए अनुमत डेसिबल सीमा से अधिक थे।

यूपी पुलिस द्वारा लाउडस्पीकर हटाने के अभियान के दौरान, दो FIR दर्ज की गईं, एक कमिश्नर कार्यालय में और दूसरी प्रतापगढ़ में, जबकि गौतम बुद्ध नगर में 21 व्यक्तियों पर डेसिबल स्तर कम न करने पर जुर्माना लगाया गया। राज्य में ध्वनि प्रदूषण से छुटकारा पाने की पहल, जो 23 नवंबर को शुरू हुई, 22 दिसंबर तक चलने वाली है, अधिकारियों को इस अवधि के दौरान शाम 5 बजे से 7 बजे तक धार्मिक परिसरों का दौरा करने का निर्देश दिया गया है। चार दिवसीय अभियान के दौरान 61,399 से अधिक धार्मिक स्थलों की जांच की गई, जो अदालत के आदेशों को बनाए रखने के लिए पुलिस के प्रयासों की व्यापक प्रकृति को दर्शाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, लाउडस्पीकरों को हटाने का प्रचलन सबसे अधिक गोरखपुर क्षेत्र में हुआ, जहां 698 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया, जबकि सबसे अधिक संख्या में स्पीकरों की ध्वनि को बरेली (1,975) में अधिकारियों द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार समायोजित किया गया था। इसी तरह, पुलिस आयुक्तालयों में लखनऊ में सबसे अधिक संख्या में लाउडस्पीकर हटाए गए, कुल मिलाकर 538। पुलिस डोजियर के अनुसार, जिला स्तर पर, अंबेडकरनगर ने 283 लाउडस्पीकर हटाए, उसके बाद 195 लाउडस्पीकर हटाए गए।

सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए, विशेष महानिदेशक (SDG) प्रशांत कुमार ने कहा कि 100 से अधिक धार्मिक महत्व के स्थानों को नोटिस जारी किए गए थे, जहां अधिकारियों की बार-बार अपील के बावजूद देखभाल करने वालों ने मानकों की अनदेखी की थी। इस बात पर जोर देते हुए कि इस प्रक्रिया में किसी भी व्यक्ति या समुदाय को उत्पीड़न का सामना नहीं करना पड़ेगा, कुमार ने किए जा रहे कार्यों की निगरानी के लिए दैनिक अनुपालन रिपोर्ट के रखरखाव पर जोर दिया। 

अधिकारियों को इन क्षेत्रों में बढ़ते ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ लोगों से शिकायतें मिलने के बाद ध्वनि प्रदूषण पर कार्रवाई शुरू की गई थी। विशेष रूप से, जिला पुलिस प्रमुखों को मुख्यालय को दैनिक अनुपालन रिपोर्ट प्रदान करने का निर्देश दिया गया था, जो ध्वनि प्रदूषण नियमों को लागू करने में पुलिस द्वारा अपनाए गए व्यापक और व्यवस्थित दृष्टिकोण को दर्शाता है। ध्वनि प्रदूषण की शिकायतें मिलने के बाद कार्रवाई शुरू की गई। कुमार ने कहा है कि, हम उन सभी जगहों को कवर कर रहे हैं जहां अतीत में अनुपालन नहीं किया गया है।

'LoC से PoK तक मार्च निकालेंगे..', पाकिस्तानी सेना ने तोड़ा 2400 वर्ष प्राचीन माँ शारदा मंदिर, भड़के कश्मीरी पंडित

इतनी संकीर्ण सोच वाले मत बनिए..', पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

जिस काम को करने में फेल हुई दुनिया भर की फौलादी मशीनें, रैट माइनर्स ने हाथों से कर दिखाया वो..., कुछ देर में टनल से बाहर आ जाएंगे मजदूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -