रेड मीट का सेवन बढ़ाता है कैंसर की परिस्थितियां
रेड मीट का सेवन बढ़ाता है कैंसर की परिस्थितियां
Share:

लंदन : भारत में बीफ इटिंग और मीट इटिंग पर राजनीतिक विवाद चल पड़ा इसी बीच इसके सेवन को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी देखा गया। हालांकि भारत में वर्षों से ही शाकाहार पर बल दिया जाता रहा है मगर अब तो ब्रिटेन में भी यह बात साफ हो गई है कि सुअर का मांस और रेड मीट का भक्षण करने से इंसानों में कैंसर की परिस्थितियां निर्मित होती हैं। इस बात को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की कैंसर एजेंसी- इंटरनेशनल एजेंसी फाॅर रिसर्च आॅन कैंसर (आईएआरसी) ने रेड मीट और प्रसंस्कृत मांस के सेवन को लेकर एक अध्ययन किया। 

वैज्ञानिक शोध साहित्यों की समीक्षा किए जाने के बाद 10 देशों के 22 विशेषज्ञों के समूह द्वारा कहा गया कि रेड मीट का सेवन करने से लोगों में कैंसर की परिस्थितियां निर्मित हो सकती हैं। वैज्ञानिकों को इस बात के पूरे सबूत मिले हैं, जिसमें यह कहा गया है कि आईएआरसी मोनोग्राफ्स कार्यक्रम में विशेषज्ञों की बैठक भी ली गई।

बैठक में रेड मीट और सूअर का मांस खाने से होने वाले कैंसर को लेकर स्थिति स्पष्ट की गई। कहा गया कि आखिर कैंसर इस तरह के मांस के सेवन से किस तरह हो सकता है। प्रसंस्कृत मांस को कैंसर पैदा करने का कारण कहा गया है। विशेषज्ञों द्वारा यह भी कहा गया है कि मांस का 50 ग्राम भाग कोलोरेक्टर कैंसर की परिस्थतियां उत्पन्न करता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -