सौम्य पैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो के चेतावनी संकेतों को ऐसे पहचाने
सौम्य पैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो के चेतावनी संकेतों को ऐसे पहचाने
Share:

बेनाइन पैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो (बीपीपीवी) एक आम आंतरिक कान विकार है जो अचानक, संक्षिप्त चक्कर और चक्कर आने की अनुभूति का कारण बनता है। हालांकि यह जीवन के लिए खतरा नहीं है, लेकिन इसके लक्षण किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। समय पर निदान और प्रभावी प्रबंधन के लिए बीपीपीवी के चेतावनी संकेतों की पहचान करना सीखना महत्वपूर्ण है।

1. सौम्य पैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो (बीपीपीवी) को समझना

बीपीपीवी तब होता है जब आंतरिक कान में छोटे कैल्शियम कण विस्थापित हो जाते हैं और सामान्य संतुलन संकेतों को बाधित करते हैं। इससे सिर के कुछ हिलने-डुलने से तीव्र लेकिन संक्षिप्त चक्कर आने लगते हैं।

2. अचानक चक्कर आना

बीपीपीवी से पीड़ित व्यक्ति अक्सर अचानक और गंभीर चक्कर आने की शिकायत करते हैं जिससे ऐसा महसूस होता है जैसे दुनिया उनके चारों ओर घूम रही है। ये एपिसोड आमतौर पर एक मिनट या उससे कम समय तक चलते हैं।

3. मतली और उल्टी

बीपीपीवी से जुड़े वर्टिगो से मतली और कुछ मामलों में उल्टी जैसी भावनाएं हो सकती हैं। ये लक्षण विशेष रूप से परेशान करने वाले और दैनिक जीवन में व्यवधान पैदा करने वाले हो सकते हैं।

4. संतुलन का नुकसान

बीपीपीवी से पीड़ित व्यक्ति अपने पैरों में अस्थिरता महसूस कर सकता है, जिससे संतुलन बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। इससे गिरने का खतरा बढ़ सकता है, खासकर चक्कर आने के दौरान।

5. स्थितीय ट्रिगर

बीपीपीवी लक्षण आम तौर पर सिर की विशिष्ट गतिविधियों से उत्पन्न होते हैं, जैसे बिस्तर पर करवट लेना, ऊपर देखना या नीचे झुकना। इन गतिविधियों से अचानक चक्कर आ सकते हैं।

6. लघु अवधि

बीपीपीवी की एक विशेषता इसके एपिसोड की छोटी अवधि है। वर्टिगो के लक्षण आमतौर पर एक मिनट से भी कम समय तक चलते हैं, लेकिन उनकी तीव्रता अलग-अलग हो सकती है।

7. पुनरावृत्ति

बीपीपीवी के लक्षण आ सकते हैं और जा सकते हैं, घटनाएँ छिटपुट रूप से होती रहती हैं। पुनरावृत्ति आम है और विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती है।

8. नेत्र गति

एक चिकित्सा पेशेवर बीपीपीवी के एक प्रकरण के दौरान अनैच्छिक और तीव्र नेत्र गति देख सकता है, जिसे निस्टागमस के रूप में जाना जाता है। ये गतिविधियां एक प्रमुख निदान संकेतक हैं।

9. घूमने की अनुभूति

बीपीपीवी वाले लोग अक्सर वर्टिगो एपिसोड के दौरान घूमने या घूमने की अनुभूति का वर्णन करते हैं। यह अनुभूति परेशान करने वाली और भटकाने वाली हो सकती है।

10. विशिष्ट स्थितियों में ट्रिगर

कुछ स्थितियां, जैसे लेटना या सिर घुमाना, बीपीपीवी लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। इन ट्रिगर्स को समझने से व्यक्तियों को जब भी संभव हो उनसे बचने में मदद मिल सकती है।

11. चिंता और तनाव

बीपीपीवी एपिसोड की अप्रत्याशित प्रकृति से चिंता और तनाव बढ़ सकता है। चिकित्सा उपचार के साथ-साथ इन भावनात्मक पहलुओं का प्रबंधन भी आवश्यक है।

12. दैनिक गतिविधियों पर प्रभाव

बीपीपीवी लक्षणों की अचानक और अप्रत्याशित प्रकृति के कारण, व्यक्तियों को नियमित दैनिक गतिविधियों, काम या सामाजिक संपर्क में शामिल होना चुनौतीपूर्ण लग सकता है।

13. चिकित्सा सहायता मांगना

यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी चेतावनी संकेत का अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। वे शारीरिक जांच के माध्यम से बीपीपीवी का निदान कर सकते हैं और उचित उपचार की सिफारिश कर सकते हैं।

14. उपचार के विकल्प

बीपीपीवी के लिए चिकित्सा उपचार में आंतरिक कान में विस्थापित कैल्शियम कणों को उनकी मूल स्थिति में वापस लाने के लिए पुनर्स्थापन युक्तियाँ शामिल हैं। ये युद्धाभ्यास अक्सर लक्षणों से राहत दिलाने में प्रभावी होते हैं।

बिनाइन पैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो के चेतावनी संकेतों को पहचानना समय पर चिकित्सा सहायता लेने और स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपको या आपके किसी जानने वाले को सिर के विशिष्ट हिलने-डुलने के कारण अचानक चक्कर आने और चक्कर आने जैसी अनुभूतियों का अनुभव होता है, तो उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना उचित है।

गहरी चाल में अमिताभ बच्चन और जीतेंद्र का छोटा लेकिन यादगार मिलन

तन डोले मेरा मन डोले गाने का छुपा हुआ रहस्य

किशोर कुमार नहीं थे गायकी में प्रोफेशनली ट्रेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -