घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट क्रोइसेंट

घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट क्रोइसेंट

क्रोइसैन ऑस्ट्रियाई मूल का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे ज्यादातर फ्रांसीसी व्यंजन के रूप में देखा जाता है। पेस्ट्री बटररी और परतदार है और स्तरित खमीर-मिश्रित आटा से बना है। यह अर्धचंद्राकार होता है और इसमें कई परतें होती हैं जो आटे को टुकड़े टुकड़े करने से आती हैं। परतें तह और लुढ़कने की बार-बार की जाने वाली प्रक्रिया का परिणाम हैं। 

नीचे दी गई रेसिपी को फॉलो करके सिर्फ 5 आसान स्टेप्स में घर पर ही इस स्वादिष्ट डिश को बनाएं।

चरण 1
एक बाउल में 1 छोटा चम्मच सक्रिय सूखा खमीर, 3 टेबल-स्पून गर्म पानी और 1 टी-स्पून चीनी मिलाकर शुरू करें। इसे क्रीमी होने तक लगा रहने दें।

चरण 2
1 कप मैदा और 2 टीस्पून चीनी, 1 टीस्पून नमक, कप गर्म दूध और 2 टेबल-स्पून तेल मिलाएं। मिक्स करें और इस मिश्रण को यीस्ट के घोल में मिला दें। इसे अच्छी तरह से गूंथ कर 3 घंटे के लिए ढककर रख दें ताकि यह अच्छी तरह से उठ जाए। आटे को थोडा़ सा गूंथ लें और 3 घंटे के लिए फिर से उठने दें. इसे फिर से डिफ्लेट करें और 20-30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट करें।

चरण 3
आटे को एक आयत में चपटा करें। कप ठंडा मक्खन लें और इसे आटे पर फैला दें। आटे को फोल्ड करते रहें और फिर 90 डिग्री घुमाते हुए बायें से दायें फोल्ड कर लें। आटे को एक आयत में रोल करें और तह प्रक्रिया को दोहराएं। मैदा के ऊपर थोडा़ सा मैदा लपेट कर, प्लास्टिक बैग में 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिये. एक बार फ्रिज में रखने के बाद, आटे को फिर से थोड़े से आटे से गूंथ लें और रोलिंग और फोल्डिंग प्रक्रिया को दोहराएं। 2 घंटे के लिए रेफ्रिजरेट करें।

चरण 4
आटे को एक आयत में रोल करें और इसे आधा तिरछा काट लें। प्रत्येक भाग को लगभग इंच की मोटाई में बेल लें। आटे को लगभग 7 इंच लंबे त्रिकोण में काट लें। एक बिंदु बनाने के लिए प्रत्येक के सिरों को फैलाएं। इन्हें बेकिंग शीट पर घुमावदार आकार में रखें और उठने दें।

चरण 5
क्रोइसैन को ग्लेज़ करने के लिए, एक बाउल में 1 अंडा और 1 टेबल-स्पून पानी मिलाएं। क्रोइसैन को 250 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट के लिए बेक करें।

क्या आपने खाया वेज ऑमलेट

इस तरह बनाए ब्रैड की बर्फी

घर पर इस तरह बनाएं दाल गोश्त