जब टाटा ने खरीदी कम्पनी जगुआर
जब टाटा ने खरीदी कम्पनी जगुआर
Share:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा के दौरान जगुआर लैंड रोवर के प्लांट के दौरे पर भी गए थे, जहाँ उन्होंने कम्पनी की तारीफ के पुल भी बांधे. लेकिन क्या आप इससे जुडी कुछ और भी बातें जानते है. नहीं, तो फिर आइये आपको बताते है कुछ खास बातें. जैसे सबसे बड़ी बात यह है कि जगुआर को कुछ सालों पहले ही मशहूर उद्योगपति रतन टाटा ने खरीद लिया था. जी हाँ, यह बिलकुल ही सही बात है. इसके पीछे कही कारणों का होना भी बताया जाता है जिनके बारे में खुद टाटा कैपिटल के CEO प्रवीण काडले ने जानकारी दी है.

जानते है कारण : -

गौरतलब है कि रतन टाटा के द्वारा सन 1998 में एक कार इंडिका लांच की गई थी लेकिन यह कार मार्केट में बिलकुल भी नहीं चल पाई थी, जिसके कारण कम्पनी को काफी नुकसान का सामना भी करना पड़ा था. इस नाकामी के चलते कई लोगों ने रतन टाटा को कार डिवीजन को बेच देने के लिए कहा और इसके लिए टाटा ने भी अपनी हामी भर दी. इसे बेचने के लिए जिन कंपनियों से बात की गई थी उनमे अमेरिका की मशहूर कंपनी फोर्ड भी शामिल थी.

इसके बाद डील को अंजाम देने के लिए फोर्ड की टीम टाटा के मुंबई स्थित मुख्यालय पर आये और इस बातचीत के चलते ही टाटा को भी फोर्ड हेडक्वार्टर डेट्रॉयट बुलाया गया. इस दौरान जो भी बातचीत हुई उसे टाटा के लिए अपमानजनक बताया गया. बात में ही यह भी कहा गया कि फोर्ड के चेयरमैन बिल फोर्ड ने यहाँ तक भी कह दिया कि यदि आपको पैसेंजर कार के बिज़नेस के बारे में कुछ भी जानकारी नही है तो अपने बिज़नेस ही शुरू क्यों किया.

टाटा वहां से वापस लौट आये. और फिर इसके 9 साल बाद यानी सन 2008 के दौरान फोर्ड की स्थिति भी लगभग दिवालिया होने जैसी हो गई. इस समय अमेरिकी ऑटो हब डेट्रॉयट की भी हालत ख़राब होते हुए साफ़ नजर आ रही थी. तब खुद टाटा ने जगुआर-लैंडरोवर (JLR) को खरीदने का फैसला लिया. और तब इस सौदे को उस समय करीब 9300 करोड़ रुपए में अंजाम तक पहुँचाया गया.

तब फोर्ड के मालिक खुद बिल फोर्ड ने टाटा से यह भी कहा कि आप इसे खरीदकर हमपर बहुत बड़ा एहसान कर रहे है. इसे खरीदने के कुछ समय बाद ही टाटा इस कम्पनी को मुनाफे की तरफ खिंच लाये. सूत्रों से इस बात का भी खुलासा हुआ है कि फ़िलहाल इसी कम्पनी की1.79 लाख करोड़ रूपए है. और टाटा इससे साल दर साल मुनाफा कमा रहे है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -