19 साल बाद एक साथ मनाया जाएगा रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस, है शुभ संयोग

Jul 30 2019 06:20 PM
19 साल बाद एक साथ मनाया जाएगा रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस, है शुभ संयोग

आप सभी जानते ही हैं कि इस बार 19 साल बाद रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस एक साथ मनाया जाने वाला है. ऐसे में सावन के महीने में बहुत सालों के बाद 15 अगस्त के दिन चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र में स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन का संयोग बना है जो बहुत ख़ास है. वहीं बताया जा रहा है कि इस दिन सुबह से ही सिद्धि योग बन रहा है, जिसके चलते पर्व की महत्ता और बढ़ चुकी है. वहीं बताया गया है कि सिद्धि योग सुबह 6 बजकर 2 मिनट से शाम 5 बजकर 59 मिनट तक रहेगा और इस बार कई सालों बाद रक्षा बंधन के पर्व पर भद्रा का साया भी नहीं रहेगा इस कारण राखी का पर्व पूरे दिन चल सकेगा. इसी के साथ इस बार पूरे दिन राखी बांधी जा सकेगी और इसी दिन योगी अरविंद जयंती भी है।

जी हाँ, इसी के साथ मदर टेरेसा जयंती और संस्कृत दिवस भी इसी दिन आ रहा है। आप सभी को बता दें कि भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन का त्योहार श्रावणी पूर्णिमा 15 अगस्त को मनाया जाने वाला है और रक्षा बंधन पर अक्सर भद्रा का साया रहने से बहनों को बहुत कम समय मिलता है लेकिन इस बार पूरे दिन मुहूर्त होने से उन्हें राखी बांधने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि इस बार पूरे दिन आप राखी बाँध सकती है.

जी दरअसल रक्षा बंधन पर इस बार राखी बांधने के लिए 12 घंटे 58 मिनट का समय मिलेगा मतलब कि सुबह 6 बजकर 02 मिनट से लेकर शाम के 7 बजे तक बांधी जा सकती है. आपको पता हो इस बार श्रवण शुक्ल पूर्णिमा 14 अगस्त दोपहर 3 बजकर 45 मिनट से प्रारंभ होकर 15 अगस्त को शाम 5 बजकर 59 मिनट तक रहेगी और इसी कारण से पूरे दिन राखी बांध सकते हैं.

रक्षाबंधन पर कैरी करें सोनाक्षी का शफाखाना अवतार, देखें ट्रेंडी लुक

राखी के पहले करोड़ो के मालिक बनने वाले हैं इस राशि के लोग, देखिए कहीं आप तो नहीं

इस बार 15 अगस्त को है राखी, सुबह इतने समय से लगेगा शुभ मुहूर्त