Share:
रिजर्व बैंक के नए UPI App के है ढेरों फायदे, जानिए कैसे
रिजर्व बैंक के नए UPI App के है ढेरों फायदे, जानिए कैसे

नई दिल्ली: अब तक आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल सेल्फी लेने या फिर सोशल मीडिया के लिए करते होंगे, लेकिन अब मौका है इसे एक चलते-फिरते बैंक के रुप में इस्तेमाल करने का। सोमवार को रिजर्व बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) लांच किया, जिसे देश के 10 बड़े बैंको से जोड़ा गया है।

इस सिस्टम को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (एनसीपीआई) ने तैयार किया है। एनपीसीआई के अध्यक्ष नंदन नीलेकणी है। लांचिंग के दौरान आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन के अलावा नीलेकणी भी मौजूद थे। आप प्ले स्टोर में जाकर यूपीआई ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट को इससे जोड़ना होगा। इसके बाद आपको एक यूनीक आईडी बनानी होगी। इसके बाद एक पिन जेनेरेट होगा। इसे आपको अपने आधार नंबर से भी जोड़ना होगा। इससे आप सभी प्रकार के पेमेंट्स कर सकते है और अपना समय बचा सकते है।

इससे आप 50,000 से 1 लाख तक की बड़ी रकम की पेमेंट भी कर सकते है। इस नई सर्विस से मोबाइल वॉलेट कंपनियां भी जोड़ी जाएंगी। जैसे पेटीएम, फ्रीचार्ज व मोबोक्विक इत्यादि। ऐसे में सवाल ये है कि ये सुविधा मोबाइल बैंकिंग से किस प्रकार भिन्न है। यूपीआई का सबसे बड़ा फायदा है कि यह किसी भी प्लैटफॉर्म से इंडिपेंडेंट होगा।

एसबीआई का कस्टमर आसानी से एचडीएफसी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकेगा। अब एक स्पेशल मोबाइल वॉलेट या बैंक अकाउंट पर डिपेंडेंसी खत्म हो जाएगी। एक ऑटो ड्राइवर को किराए का भुगतान ऑटो ड्राइवर के मोबाइल और आधार कार्ड नंबर के इस्तेमाल से किया जा सकेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -