प्रदेश की सभी पीटीएस स्कूलों में दिया जा रहा स्पेशल साइबर प्रशिक्षण

जबलपुर। पुलिस के एक-एक जवान को दक्ष करना हमारा लक्ष्य है। भविष्य में सबसे बड़ी चुनौती साइबर अपराध होंगे जिनसे निपटने के लिए प्रदेश के हर पुलिस ट्रेनिंग सेंटरों में स्पेशल साइबर ट्रेनिंग शुरू करा दी गई है। ये जानकारी प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह ने जबलपुर प्रवास के दौरान दी। डीजीपी श्री सिंह ने बताया की पुलिस ट्रेनिंग स्कूलों में अभी तक बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाता रहा है। जिसके कारण नए पुलिस अधिकारी कर्मचारी फील्ड में आने के बाद साइबर ट्रेनिंग लेते थे जिसके कारण उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसी कारण से ट्रेनिंग स्कूलों में ही साइबर प्रशिक्षण ज़रूरी कर दिया गया है।

जबलपुर में 3 जोन के अफसरों की मैराथन बैठक के संबंध में बताते हुए श्री सिंह ने कहा कि आने वाले 15 दिन संवेदनशीलता के लिहाज से काफी अहम हैं। दशहरा और मुहर्रम जैसे पर्वों में कानून-व्यवस्था बनाए रखना बड़ी चुनौती होगी। जबलपुर के साथ रीवा और शहडोल जोन भी संवेदनशील हैं, इसी वजह से इन जोन के अधिकारियों की एक साथ बैठक ली गई है।

पुलिस कर्मियों में लगातार बढ़ते तनाव के सवाल में श्री सिंह ने शायराना अंदाज में जवाब दिया कि तनाव जिंदगी का हिस्सा बन गया है। ये सिर्फ पुलिस वाले की परेशानी नहीं बल्कि हर आदमी तनाव में है। श्री सिंह ने कहा कि पुलिस वाले निजी जिंदगी का तनाव खुद झेले विभाग का तनाव मैं कम कर दूंगा।

Most Popular

- Sponsored Advert -