यूएई में प्रधान ने किया ओडिशा में निवेश का आह्वान

भुवनेश्वर : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने उपसागरीय देश समूह से ओडिशा में कृषि के साथ जुड़ने का आह्वान किया.

बता दें कि यूएई में खाद्य प्रसंस्करण, कोल्ड चेन प्रदानकारी खाद्य वितरण कंपनी, खाद्य एवं किराना का फुटकर व्यवसाय करने वाले उद्योगपतियों को दिए सम्बोधन में केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि उपसागरीय देशों से भारत 60 प्रतिशत पेट्रोलियम द्रव्य खरीद रहा है,लेकिन इन देशों की खाद्य जरूरत का मात्र 18 प्रतिशत खाद्य ही भारत से आ रहा है.जबकि भारत इन देशों को खाद्य सुरक्षा मुहैया करने के लिए दृढ संकल्पित है.इससे जहां पूरे देश को लाभ मिलेगा वहीं ओडिशा में इसकी संभावना अधिक है.

इस अवसर पर कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि ओडिशा में देश के अन्य राज्यों की तुलना में अधिक आधारभूमि, कृषि उत्पाद की अधिक सुविधा है.ओडिशा की खूबियों को रेखांकित करते हुए प्रधान ने कहा कि इस समूह देशों को सीधा जोड़ने के लिए एयरपोर्ट, पारादीप के बंदरगाह खाद्य प्रक्रियाकरण के लिए केंद्र स्थल बन सकते हैं ओडिशा में भिन्न-भिन्न जलवायु के इलाके हैं, विराट जंगल है, मीठा जल है, कुशल मानव संसाधन है, जैविक कृषि उत्पाद की अपार संभावना है. प्रधान ने राज्य के संपूर्ण खाद्य प्रक्रियाकरण के लिए पूंजी निवेश करने का आह्वान किया.

यह भी देखें 

गूगल इंडिया को विज्ञापन आय पर कर देना होगा - आईटीएटी

कर्नाटक मतगणना के दौरान रुपए में आई भारी गिरावट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -