बेहद फायदेमंद है अनार के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल
बेहद फायदेमंद है अनार के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

अनार, जो अपने समृद्ध पोषण के लिए जाना जाता है, को आवश्यक पोषक तत्वों की प्रचुरता के कारण "रक्त निर्माता" के रूप में जाना जाता है। इसके बीज, बीज और रस अपने स्वास्थ्य लाभों, रक्तचाप में सुधार, रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने और कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन में सहायता के लिए प्रसिद्ध हैं। हालाँकि, जहाँ हम अक्सर अनार के बीजों के फायदों के बारे में चर्चा करते हैं, वहीं क्या आपने कभी अनार के छिलकों के फायदों के बारे में सुना है? आपको आश्चर्य हो सकता है, लेकिन फल की तरह ही इसके छिलके भी स्वास्थ्य लाभों का खजाना हैं।

ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने से लेकर त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने तक, अनार के छिलके कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ये छिलके एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस हैं, फिर भी हम अक्सर उनकी क्षमता को समझे बिना उन्हें त्याग देते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, अनार के छिलकों का उनके व्यापक स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के लिए बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है। इसलिए, अनार के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने से पहले, उनके संभावित स्वास्थ्य लाभों पर विचार करें।

अनार के छिलके के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ
अनार के छिलके विभिन्न स्वस्थ यौगिकों से भरे होते हैं जो स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जैसा कि पोषण विशेषज्ञ अवनी कौल ने बताया है, जिन्होंने एक अंग्रेजी अखबार में अनार के छिलकों के कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला था, जिसमें कहा गया था, "शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव (उत्पादन के बीच असंतुलन) हानिकारक मुक्त कण और एंटीऑक्सीडेंट के साथ उनके हानिकारक प्रभावों का प्रतिकार करने की शरीर की क्षमता) हमेशा हानिकारक होती है।

अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है। अनार के छिलकों में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सहित अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये घटक हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।"

सूजन रोधी गुण
अनार के छिलकों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट उनके सूजन-रोधी प्रभावों में योगदान कर सकते हैं, जो संभावित रूप से पुरानी सूजन से जुड़ी स्थितियों में सहायता करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट
अनार के छिलके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है
अनार के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से एंथोसायनिन, त्वचा को पराबैंगनी (यूवी) किरणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान होता है। इन कारणों से कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों में अनार के छिलके का अर्क शामिल होता है।

पाचन में सहायता करता है
अनार के छिलकों में डाइटरी फाइबर होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है और लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है।

अनार के छिलके का उपयोग कैसे करें?
अनार के छिलकों के फायदे पाने के लिए इन्हें कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां अनार के छिलके का पाउडर बनाने की सरल विधि दी गई है:

अनार के दानों से छिलके अलग कर लीजिये.
छिलकों को कम से कम 2 से 3 दिनों के लिए या पूरी तरह सूखने तक खिड़की के पास एक हवादार क्षेत्र में रखें जहाँ सीधी धूप पड़ती हो।
एक बार सूख जाने पर, छिलकों को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में तब तक ब्लेंड करें जब तक वे बारीक पाउडर में न बदल जाएं।
पाउडर को कमरे के तापमान पर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। आप इस पाउडर को जूस, शेक या स्मूदी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

अक्सर नजरअंदाज कर दिए जाने वाले अनार के छिलकों में उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट गुणों से लेकर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार शामिल है। अनार के छिलकों को अपने आहार या त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हो सकता है। इसलिए, अनार के छिलकों को त्यागने से पहले, एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए उनकी क्षमता का उपयोग करने पर विचार करें।

अगर आप रोजाना शराब पिएंगे तो लीवर के साथ ये अंग भी हो जाएंगे खराब!

अगर बच्चों को जंक फूड पसंद है तो बाहर की बजाय घर पर बनाएं होटल जैसा क्रिस्पी और क्रंची बर्गर, ध्यान दें रेसिपी

तलवों और एड़ियों के दर्द और सूजन को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -