पुलिस विभाग में बिना इंटरव्यू सीधे 11400 पदों पर भर्ती

Feb 01 2015 01:43 PM
पुलिस विभाग में बिना इंटरव्यू सीधे 11400 पदों पर भर्ती
style="text-align: justify;">यदि पुलिस में जाना चाहते हैं तो शानदार मौका आया है। हरियाणा पुलिस में सिपाहियों के 11000 और उप-निरीक्षक के 400 पद सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाएंगे। एक आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक, राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्यरत पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के सिफारिशों के मुताबिक, सीधी भर्ती के लिए पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया प्रणाली अपनाने का फैसला किया है।

भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी सुनिश्चित करने के तहत सिपाही के पद के लिए इंटरव्यू या पर्सनलिटी टेस्ट नहीं होगा। योग्य कैंडीडेट की फिजिकल फिटनेस और सहनशीलता की जांच की जाएगी और इसके नंबर नहीं दिए जाएंगे। फिजिकल फिटनेस के लिए दौड़ में समय के रिकार्ड के लिए RFID चिप टाइमिंग तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। फिजिकल फिटनेस और माप में पास होने के बाद कैंडीडेट्स को 100 अंकों की प्रतियोगिता परीक्षा देनी होगी। 

उत्तर पुस्तिकाओं के आंकलन के लिए OMR स्कैनिंग तकनीक का प्रयोग होगा। प्रवक्ता ने बताया कि उप-निरीक्षक पद के लिए अपनाई जाने वाले चयन प्रक्रिया में केवल 10 अंकों का इंटरव्यू और पर्सनलिटी टेस्ट होगा जिसमें पुलिस सेवा के लिए कैंडीडेट्स की उपयुक्तता के लिए अनुभवी साइक्लोजिस्ट की मदद भी ली जाएंगी।