जर्मन चांसलर को मोदी ने दिया भोज

Oct 07 2015 12:38 PM
जर्मन चांसलर को मोदी ने दिया भोज

बेंगलुरू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की भेंट हुई। जिसमें यह कहा गया कि भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भोजन का आयोजन किया गया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को भी इसमें शामिल किया गया। इस मामले में भारतीय उद्योग जगत की बहुचर्चित हस्तियां भी मौजूद थीं। इस दौरान विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी, आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस के सीईओ एन. चंद्रशेखरन, आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर व लार्सन एंड टुब्रो के प्रमुख भोज में आमंत्रित किए गए। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने इस मामले में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा चांसलर मर्केल के लिए भोजन का आयोजन किया गया था। नास्काॅम और फ्राॅनहोफेर द्वारा संयुक्त रूप से इस तरह के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुस्त पड़ते हुए मौजूदा वैश्विक परिदृश्य में भारत को बेहद अहम स्थिति में बताया गया। निवेशकों को देश में विश्वसनीय और प्रशासन के साथ बौद्धिक संपदा अधिकार की सुरक्षा का विश्वास दिलवाया गया।

उल्लेखनीय है कि जर्मनी और भारत द्वारा एक दूसरे के साथ विकास को लेकर सहयोग करने की बात कही गई है। भारत द्वारा जर्मनी को मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत कार्य करने के लिए निमंत्रित किया गया। भारत द्वारा कहा गया कि भारत में रेलवे, सौर उर्जा और अन्य ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें जर्मनी निवेश कर सकता है।