बोध गया पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, लगाया ध्यान

Sep 05 2015 12:01 PM
बोध गया पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, लगाया ध्यान

गया​ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के बोधगया के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने महाबोधि मंदिर में पूजन अर्चन किया और बोधिवृक्ष के नीचे ध्यान लगाया। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय इंटरनेशनल बुद्धिष्ट काॅन्क्लेव में भागीदारी करने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां बोधि वृक्ष के नीचे दीप प्रज्जवलित किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजीजू भी मौजूद रहे। मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बोध गया में पूजन कार्यक्रम में भागीदारी किए जाने के साथ ही वहां मौजूद बौद्ध भिक्षुओं से चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री के इस दौरे को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि नक्सलियों द्वारा बिहार बंद की घोषणा की गई है। जिसे लेकर सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है। सीआरपीएफ द्वारा नेत्रा लाईव एरियल के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जा रही है।

इस दौरान महाबोधि मंदिर के समीप आसमान और जमीन से सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जा रही है। दरअसल बोध गया वही क्षेत्र है जहां भगवान बुद्ध ने वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त किया था। प्रधानमंत्री यहां अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित तो करेंगे ही, यही नहीं वे सत्य की खोज विषय पर आधारित प्रदर्शनी का शुभारंभ भी करेंगे। उल्लेखनीय है कि इस समारोह में 47 देशों के अतिथि पहुंच रहे हैं।