चीन के राष्ट्रपति से मिले PM मोदी
चीन के राष्ट्रपति से मिले PM मोदी
Share:

नई दिल्ली : शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में पाक पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की . पीएम मोदी ने SCO में भारत की पूर्ण सदस्यता के समर्थन के लिए चीन का धन्यवाद भी किया. बैठक में दोनों देशों के कई अधिकारी भी शामिल हुए. गौरतलब है कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग के बीच करीब आठ महीने बाद कोई औपचारिक मुलाकात हुई है.

बता दे की इससे पहले कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक-दूसरे का अभिवादन किया. बता दें कि मोदी और शरीफ शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए हुए हैं. इस सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान को एससीओ के पूर्ण सदस्य के तौर पर शामिल किया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार मोदी और शरीफ ने एक-दूसरे का अभिवादन उस समय किया जब वे अस्ताना ओपरा में स्वागत के लिए लीडर्स लाउंज में थे.शीर्षस्थ सूत्र ने बताया कि शरीफ के दिल के ऑपरेशन के बाद दोनों नेताओं की पहली बार आमने-सामने मुलाकात हुई इसलिए मोदी ने उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की. यही नहीं मोदी ने शरीफ की माँ और परिवार के बारे में भी पूछताछ की. शरीफ की पिछले साल जून में ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी.

बता दें कि दोनों नेताओं के बीच यह संक्षिप्त बातचीत ऐसे समय में हुई जब जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर भी तनाव है.जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना द्वारा दो भारतीय सैनिकों का सिर काटने के अलावा पूर्व भारतीय नौसैनिक अधिकारी कुलभूषण जाधव का मामला भी गरमाया हुआ है.हालाँकि पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा दी है. पाकिस्तान द्वारा रोजाना सीज फायर का उल्लंघन कर घुसपैठियों को भारत में धकेलने की कोशिश का मुद्दा भी अहम है. फ़िलहाल दोनों देशों के बीच औपचारिक बातचीत का कोई प्रस्ताव नहीं है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -