पॉलीथीन के बाद अब फ्लैक्स और डिस्पोजल भी बैन
पॉलीथीन के बाद अब फ्लैक्स और डिस्पोजल भी बैन
Share:

रायपुर: प्लास्टिक से बनी चीजें देश के लिए बहुत ही खतरनाक है. इसके लिए राज्य सरकार ने अपने अपने स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है. प्लास्टिक से बनी चीजें जल्द से जल्द देश में बंद होना चाहिए. अभी कुछ समय पहले ही छत्तीसगढ़ में प्लास्टिक के कैरी बैग्स को बैन कर दिया गया था. अब प्लास्टिक के कैरी बैग्स बैन करने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने प्लास्टिक से बने विज्ञापन व प्रचार सामग्री और खान-पान का सामान परोसने में उपयोग किए जाने वाले डिस्पोजल पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. अब राज्य में अल्पजीवन पालीविनायल क्लोरीन (पीवीसी) और क्लोरीन युक्त प्लास्टिक यानी पीवीसी के बेनर, फ्लैक्स, होर्डिंग्स, फोम बोर्ड के साथ प्लास्टिक के कप, गिलास, प्लेट, बाउल और चम्मच बैन कर दिए गए हैं. 

इसके साथ ही आवास और पर्यावरण विभाग ने 27  सितंबर को अधिसूचना जारी करते हुए कह दिया था कि अब से राज्य में प्लास्टिक जनित वस्तुओं के निर्माण, भण्डारण, आयात, विक्रय, परिवहन और उपयोग पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. आपको बता दे कि प्लास्टिक के कैरी बैग,  पीवीसी और क्लोरीन युक्त प्लास्टिक के कारण गटर, नालों और अन्य नालियों में रुकावट हो जाती है. 

जिसके कारण पर्यावरण को बहुत ही नुकसान होता है. इसके अलावा स्वास्थ्य और पर्यावरण से जुड़ी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. आपको बता दे कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की दिल्ली स्थित प्रमुख पीठ ने इन सभी पर 2 जनवरी 2017 को प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कैरी बैग्स पर दिसम्बर 2014 को ही प्रतिबंध लगा दिया है.

टूरिस्ट क्या खा रहा है और क्या पी रहा है, यह ध्यान रखना सरकार का काम नहीं : अमिताभ कांत

इनकम टैक्स का छापा, टॉयलेट से 3 किलों सोना और 7 करोड़ से ज्यादा कैश बरामद

बेरहम शिक्षक की पिटाई से बच्चों के पीठ और हाथ-पांव पर बने गहरे निशान

जब सलमान के प्लेन का एयरपोर्ट पर टूटा सोने से बना एस्केलेटर

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब रेलकर्मी नहीं चला पाएंगे यूट्यूब, व्हाट्सएप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -