Share:
साल 2024 में बनाएं लंबी छुट्टियों की प्लानिंग, जानिए 2024 की छुट्टियों की लिस्ट
साल 2024 में बनाएं लंबी छुट्टियों की प्लानिंग, जानिए 2024 की छुट्टियों की लिस्ट

क्या आप पहले से ही रेत में अपने पैरों की उंगलियों की कल्पना कर रहे हैं, या शायद 2024 में एक नए शहर की जीवंत सड़कों की खोज कर रहे हैं? खैर, आप एक दावत में हैं! आइए छुट्टियों की व्यापक सूची पर गौर करें जो आपको सुयोग्य, विस्तारित छुट्टियों की योजना बनाने का सही अवसर प्रदान करेगी।

1. नये साल का दिन - 1 जनवरी 2024 (बुधवार)

नए साल की शुरुआत अक्सर नई शुरुआत की चाहत के साथ होती है। नए साल का दिन, जो बुधवार को पड़ता है, छुट्टियों के साथ साल की शुरुआत करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। चाहे आप अपने संकल्पों को प्रतिबिंबित करने के लिए एक शांत स्थान चुनें या वर्ष के लिए माहौल तैयार करने के लिए एक साहसिक यात्रा, संभावनाएं अनंत हैं।

2. राष्ट्रपति दिवस - 19 फरवरी, 2024 (सोमवार)

जैसे-जैसे फरवरी शुरू होता है, राष्ट्रपति दिवस विश्राम या अन्वेषण के लिए एक अवकाश प्रदान करता है। सोमवार को पड़ने वाला यह संघीय अवकाश तीन दिन के सप्ताहांत की अनुमति देता है, जिससे यह छोटी सर्दियों की छुट्टी की योजना बनाने का आदर्श समय बन जाता है। ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करने, स्की यात्रा पर सर्दियों की ठंड का आनंद लेने, या बस एक आरामदायक विश्राम का आनंद लेने पर विचार करें।

3. स्मृति दिवस - 27 मई, 2024 (सोमवार)

स्मृति दिवस, स्मरण और कृतज्ञता का दिन, मई के आखिरी सोमवार को पड़ता है। मारे गए लोगों का सम्मान करने के लिए इस विस्तारित सप्ताहांत का लाभ उठाएं और साथ ही, अपनी आत्माओं को रिचार्ज करें। किसी राष्ट्रीय कब्रिस्तान की यात्रा पर विचार करें, स्मारक कार्यक्रमों में भाग लें, या किए गए बलिदानों को प्रतिबिंबित करने के लिए शांतिपूर्ण वापसी का विकल्प चुनें।

ग्रीष्मकालीन पलायन

4. स्वतंत्रता दिवस - 4 जुलाई 2024 (गुरुवार)

स्वतंत्रता दिवस, स्वतंत्रता का उत्सव, 2024 में गुरुवार को आता है। यह सही मध्य सप्ताह का ब्रेक एक विस्तारित छुट्टी का द्वार खोलता है। आतिशबाजी, बारबेक्यू और देशभक्ति उत्सव का इंतजार है। इस समय का उपयोग एक यादगार गर्मी की छुट्टी की योजना बनाने के लिए करें, शायद समुद्र तट पर एकांतवास या किसी जीवंत शहर में सांस्कृतिक अन्वेषण।

5. मजदूर दिवस - 2 सितंबर 2024 (सोमवार)

मजदूर दिवस की आरामदायक छुट्टी के साथ गर्मियों को अलविदा कहें। सोमवार को पड़ने वाली यह छुट्टी सीज़न के लिए एक आदर्श समापन बिंदु के रूप में कार्य करती है। चाहे आप समुद्र तट से भागने या पहाड़ी साहसिक कार्य का विकल्प चुनें, गर्मियों के अंतिम क्षणों का आनंद लेने के लिए लंबे सप्ताहांत का लाभ उठाएं।

फ़ॉल रिट्रीट

6. कोलंबस दिवस - 14 अक्टूबर 2024 (सोमवार)

जैसे ही शरद ऋतु के रंग परिदृश्य को चित्रित करते हैं, कोलंबस दिवस खोजकर्ताओं को आकर्षित करता है। सोमवार को पड़ने वाला यह दिन शरद ऋतु में छुट्टी मनाने का उत्तम अवसर प्रदान करता है। नए गंतव्यों की यात्रा की योजना बनाकर या परिचित स्थानों में छिपे हुए रत्नों को उजागर करके खोज की भावना को अपनाएं।

7. वयोवृद्ध दिवस - 11 नवंबर, 2024 (सोमवार)

स्मरण के इस महत्वपूर्ण दिन पर दिग्गजों को सम्मानित करने के लिए कुछ समय निकालें। सोमवार को पड़ने वाला, वयोवृद्ध दिवस प्रतिबिंबित करने और सराहना करने के लिए एक विस्तारित सप्ताहांत प्रदान करता है। किसी सैन्य संग्रहालय की यात्रा पर विचार करें, स्मारक कार्यक्रमों में भाग लें, या अपनी आत्माओं को ताज़ा करने के लिए विचारशील पलायन के लिए समय का उपयोग करें।

धन्यवाद और परे

8. धन्यवाद दिवस - 28 नवंबर, 2024 (गुरुवार)

थैंक्सगिविंग, कृतज्ञता और एकजुटता का समय, 2024 में गुरुवार को आएगा। उत्सव का भोजन साझा करने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ इकट्ठा हों, लेकिन इसे एक विस्तारित छुट्टी में क्यों न बदलें? अगले दिनों का उपयोग नई जगहों पर कृतज्ञता का पता लगाने, प्रियजनों के साथ स्थायी यादें बनाने के लिए करें।

9. ब्लैक फ्राइडे - 29 नवंबर, 2024 (शुक्रवार)

ब्लैक फ्राइडे पर अपना ध्यान भीड़-भाड़ वाले मॉल से हटाकर शांत स्थलों पर केंद्रित करें। शुक्रवार को पड़ने वाला यह दिन खरीदारी का एक वैकल्पिक अनुभव प्रदान करता है। छुट्टियों की हलचल से आराम पाने के लिए एक प्राकृतिक विश्राम स्थल, एक सांस्कृतिक भ्रमण, या एक आरामदायक स्पा सप्ताहांत पर विचार करें।

10. क्रिसमस दिवस - 25 दिसंबर 2024 (बुधवार)

क्रिसमस दिवस पर उत्सव के उल्लास के साथ वर्ष का समापन करें। यह बुधवार की छुट्टी छुट्टियाँ बिताने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करती है। चाहे आप पारंपरिक उत्सव चुनें या अनोखा सांस्कृतिक अनुभव, एक सुनियोजित छुट्टी के साथ क्रिसमस 2024 को अविस्मरणीय बनाएं।

कैप ऑफ द ईयर

11. नव वर्ष की पूर्व संध्या - 31 दिसंबर 2024 (मंगलवार)

जैसे-जैसे साल ख़त्म होने की ओर बढ़ता है, नए साल की पूर्वसंध्या नई शुरुआत के लिए मंच तैयार करती है। मंगलवार को पड़ने वाला यह साल के रोमांचों को प्रतिबिंबित करने और और भी अधिक रोमांचक 2025 की योजना बनाने का मौका प्रदान करता है। एक नए गंतव्य में जश्न मनाने, उत्सव कार्यक्रमों में भाग लेने, या बस सितारों के नीचे एक शांत शाम का आनंद लेने पर विचार करें। इन छुट्टियों के आसपास रणनीतिक योजना आपको सप्ताहांत को छोटी छुट्टियों में और लंबी छुट्टियों को अविस्मरणीय यात्राओं में बदलने की अनुमति देती है। जैसे ही आप अपने कैलेंडर को चिह्नित करते हैं, याद रखें कि स्थानीय छुट्टियां भिन्न हो सकती हैं, इसलिए सटीक शेड्यूलिंग के लिए अपने क्षेत्रीय कैलेंडर से तारीखों की पुष्टि करें।

दिल्ली में सबसे सस्ती जैकेट और स्वेटर कहां उपलब्ध हैं?

इस साल हैवी ज्वैलरी की जगह महिलाओं की पसंद बनें ऐसी ज्वैलरी, आप भी डालें एक नजर

विंटर वेडिंग में साड़ी के ऊपर ट्राई करें ये शॉल, दिखेंगी सबसे अलग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -