कई मर्ज की दवा हैं पीपल का पेड़
कई मर्ज की दवा हैं पीपल का पेड़
Share:

भारतीय संस्कृति में पीपल के पेड़ का अपना ही ख़ास महत्त्व होता हैं. पहले के समय में हर घर के आँगन में एक पीपल का पेड़ हुआ करता था. आज भी कई लोग गमले में पीपल का पेड़ पूजा के लिए लगाकर रखते हैं. पीपल के पेड़ का जितना धार्मिक महत्त्व होता हैं उतना ही आर्युवेदिक महत्त्व भी होता हैं. तो आइए जानते हैं पीपल के पेड़ से होने वाले फायदों को. 

1. यदि आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो पीपल का पेड़ आप की मदद कर सकता हैं. पीपल की ताज़ी जड़ों के सिरों को काटकर पानी में भिगो दीजिए. अब इन्हे पीस कर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों का खात्मा हो जाता हैं.

2. यदि आप कमजोर दाँतों से परेशान हैं तो यह नुस्खा आजमाइए. पीपल की 10 ग्राम छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च को बारीक पीसकर पाउडर बना ले. अब इस पाउडर से रोजाना दांतों का मंजन कीजिए. दांतों का हिलना, दांतों में सड़न और बदबू जैसी समस्याएं दूर हो जायेगी.

3. दमे के मरीजों के लिए पीपल बड़े काम की चीज हैं. पीपल की छाल के अन्दर का भाग निकालकर उसे सुखा लीजिए. सूखने के बाद इसे बारीक पीसकर चूर्ण बना लीजिए. इस चूर्ण को दमा मरीज को देने से दमा में आराम मिलता है.

4. ठण्ड में एड़ियां बहुत जल्दी फटना चालू हो जाती हैं. इन फटी एड़ियों को भरने के लिए पीपल के पत्‍ते से दूध निकालकर एड़ियों पर लगाए. रोजाना इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में एड़ियां सुन्दर व मुलायम बन जाएगी. 

5. ठण्ड में लोगो को जुकाम लगने में देर नहीं लगती. यदि आप भी जुकाम से पीड़ित हैं तो यह विधि अपनाइए. पीपल के कोमल पत्तों को तोड़ कर छाया में सुखा ले. अब इसे अच्‍छे से पीस लीजिए. अब आधा लीटर पानी में एक चम्मच चूर्ण डालकर काढ़ा बना लें. इस काढ़े में पीसी हुई मिश्री मिलाकर पानी कुनकुना गरम कर ले. जुकाम से राहत मिलेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -