पेट्रोल के दाम उच्च स्तर पर पहुंचे
पेट्रोल के दाम उच्च स्तर पर पहुंचे
Share:

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों तेजी आने के कारण घरेलू स्तर पर पेट्रोल के दाम 6 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंच गए हैं. बुधवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 69.72 रुपए प्रति लीटर दर्ज हुआ जो 14 नवंबर के बाद सबसे अधिक है, इसी तरह आज कोलकाता में पेट्रोल 72.47 रुपए, मुंबई में 77.62 रुपए और चेन्नई में 72.26 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया.

उल्लेखनीय हैं कि कच्चे तेल के दाम करीब 30-31 महीने की ऊंचाई पर पहुंचने के कारण देश की तेल विपणन कंपनियों की लागत बढ़ रही है और उन्हें पेट्रोल के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.अंतरराष्ट्रीय बाजार में WTIक्रूड के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गए हैं जो जून 2015 के बाद सर्वाधिक हैं.जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमतें भी 67 डॉलर तक पहुँच चुकी हैं .

आपको बता दें कि विश्व में तेल का सबसे ज्यादा तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक और बड़े तेल उत्पादक देश रूस के बीच तेल उत्पादन की कटौती को लेकर पिछले महीने हुई सहमति के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होना शुरू हुआ हैं, जो बढ़ता ही जा रहा है. रूस और ओपेक संगठन के देश दुनियाभर में पैदा होने वाले कुल कच्चे तेल का करीब 60 प्रतिशत हिस्सा उत्पन्न करते हैं. इनके बीच 2018 के दौरान अपना रोजाना उत्पादन 18 लाख बैरल घटाने को लेकर सहमति बनी है. इससे पेट्रोल की कीमते बढ़ी है.

यह भी देखें

सेंसेक्स -निफ़्टी में रही गिरावट

25 हजार करोड़ का ऋण कम करेंगी हमारी कंपनी- अनिल अंबानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -