दुनियाभर में फैला 'हिजाब विरोधी' आंदोलन.., पेरिस और लंदन में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

तेहरान: ईरान में नैतिक पुलिस (Moral Police) द्वारा बेरहमी से पीटे जाने के कारण हुई महसा अमीनी (Mahsa Amini) की मौत के बाद हिजाब विरोधी आंदोलन लगातार तेज हो रहा हैं। अब इन आंदोलनों ने अंतराष्ट्रीय रूप अपना लिया है। ईरान से बाहर लंदन और पैरिस जैसे यूरोपीय शहरों में भी हिजाब विरोधी आंदोलन शुरू हो गए हैं। 

पेरिस में हजारों की तादाद में महिलाएं और पुरुष सड़कों पर उतरकर विरोध कर रहे हैं और ईरानी लोगों के प्रति अपना समर्थन प्रकट कर रहे हैं। ईरानी दूतावास के बाहर लोगों ने 'नैतिक पुलिस' के खिलाफ आंदोलन किया। पेरिस के अतिरिक्त लंदन में भी इसी तरह के प्रदर्शन हो रहे हैं। कनाडा में भी कुछ जगहों पर आंदोलन हुए हैं। लंदन में तो ईरानी दूतावास के बाहर तो प्रदर्शनकारियों की पुलिसकर्मियों के साथ हाथापाई भी हुई है। ये लोग ईरानी दूतावास के बाहर नारे लगा रहे थे और ईरान में महिलाओं को उनका अधिकार दिए जाने की मांग कर रहे थे। 

बता दें कि ईरान में हिजाब को लेकर लागू कड़े नियमों पर पूरे विश्व में सवाल उठ रहे हैं। हाल ही में अमेरिकी टीवी चैनल CNN की पत्रकार ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का साक्षात्कार करने के लिए पहुंची थी। उस समय रईसी ने पत्रकार से कहा था कि अगर मेरा इंटरव्यू लेना है तो हिजाब पहनना होगा। इससे पत्रकार ने इंकार कर दिया और इंटरव्यू नहीं हो पाया।

पाकिस्तान में सेना का हेलीकाप्टर क्रैश, 2 मेजर समेत 6 सैनिकों की मौत

रूस: स्कूल में घुसकर हमलावर ने की अंधाधुंध फायरिंग, 7 बच्चों सहित 13 की मौत

फ्रांस और ब्रिटेन से भी शक्तिशाली हुई इंडियन आर्मी, विश्व युद्ध की आहट के बीच जारी हुई सेनाओं की रैंकिंग

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -