गर्मी में ऑयली स्किन वाले जरूर ट्राई करें ये घरेलु नुस्खा, खिल जाएगा चेहरा
गर्मी में ऑयली स्किन वाले जरूर ट्राई करें ये घरेलु नुस्खा, खिल जाएगा चेहरा
Share:

गर्मियों के महीनों में, तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों को अक्सर त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पसीने और अतिरिक्त तेल के संयोजन से चेहरा चिपचिपा और चिकना लगता है, जबकि त्वचा सुस्त और मुंहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से ग्रस्त दिखाई दे सकती है। इन समस्याओं को दूर करने और उन्हें बिगड़ने से रोकने के लिए, कुछ घरेलू उपचार फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

महंगे उत्पादों पर निर्भर रहने के बजाय, प्राकृतिक सामग्री चुनें जो अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद कर सकते हैं। आइए कुछ प्रभावी उपायों के बारे में जानें:

ओटमील फेस मास्क:
पानी में एक बड़ा चम्मच ओटमील भिगोकर शुरू करें। कुछ मिनटों के बाद, ओटमील को पानी से अलग करें और इसे दही और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट जैसा गाढ़ापन बनाएं। शहद त्वचा को हाइड्रेट करता है, जबकि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करता है, जिससे त्वचा मुलायम हो जाती है। ओटमील त्वचा पर अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल:
एलोवेरा त्वचा को आराम देने और अतिरिक्त तेल को हटाने के साथ-साथ मुंहासे की समस्याओं को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। एलोवेरा की पत्ती से ताज़ा जेल निकालें और इसे ब्लेंड करें। इसके फ़ायदों को बढ़ाने के लिए आप इसमें विटामिन ई कैप्सूल भी मिला सकते हैं। इस जेल को अपनी रोज़ाना की स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से त्वचा की सूजन कम करने, अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।

शहद और नींबू का मास्क:
एक से दो चम्मच शहद लें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएँ और लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। शहद प्राकृतिक रूप से त्वचा को हाइड्रेट करता है, जबकि नींबू अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और पिंपल्स से लड़ने में मदद करता है।

इन प्राकृतिक उपायों को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके, आप गर्मियों के महीनों में तैलीय त्वचा को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और ताज़ी, चमकदार त्वचा का आनंद ले सकते हैं।

घर पर ही करें ये हेयर ट्रीटमेंट, मिलेंगे लंबे और मुलायम बाल

मूड बूस्ट करने से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करने तक, जानें लेमन ग्रास के फायदे

इन 5 कारणों से पीरियड्स के पहले हो सकती है स्पॉटिंग, ना करें अनदेखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -