चीनी सैनिकों को विदेशी NGO से न जुड़ने के निर्देश
चीनी सैनिकों को विदेशी NGO से न जुड़ने के निर्देश
Share:

बीजिंग : चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा सैनिकों के विदेशी एनजीओ से जुड़ने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया है। पीएलए के जनरल पोलिटिकल डिपार्टमेंट में जारी किए गए नए नियमों में सेना में जो कर्मी सेवाऐं दे रहे हैं उन पर बैन लगा दिया गया है कि वे विदेशी एनजीओ से नहीं जुड़ेंगे। मामले में विदेशी एनजीओ में एसोसिएशंस, अकादमिक सोसायटी, चैंबर आॅफ काॅमर्स, फाउंडेशन, रिसर्च इंस्टीट्टयुट आदि कानूनी तरीके से विदेशों में स्थापित गैर सरकार व गैर लाभकारी समूहों का उल्लेख किया गया है।

बीजिंग के सैन्य विशेषज्ञ सोग झोंगपिंग द्वारा कहा गया कि इस तरह के निर्देश गोपनीयता के चलते जारी किए गए हैं। इस मामले में यह भी कहा गया है कि विदेशी एनजीओ सैनिकों की भर्ती कर उनसे सैन्य सूचनाऐं प्राप्त करने के लिए बनाए गए हैं। इस दौरान यह भी कहा गया कि एनजीओ सैनिकों के विचार में भी परिवर्तन का प्रयास कर सकते हैं। इस तरह की आशंकाओं के चलते सैन्यकर्मियों को इन एनजीओ से बातचीत नहीं करने दी जा रही है।

इसे राजनीतिक संवेदनशीला का उदाहरण भी माना जा रहा है। इन मामलों में पीएलए को सचेत कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि चीन पर साइबर हैकिंग का आरोप लगता रहा है। मगर अब चीन ही अन्य देशों के एनजीओ पर अप्रत्यक्षतौर पर जासूसी का आरोप लगा रहा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -