पैंक्रियाज कैंसर के कारण गई पंकज उधास की जान, जान लीजिए इसके लक्षण और बचाव
पैंक्रियाज कैंसर के कारण गई पंकज उधास की जान, जान लीजिए इसके लक्षण और बचाव
Share:

प्रसिद्ध ग़ज़ल गायक पंकज उधास का सोमवार को 72 वर्ष की आयु में अग्नाशय कैंसर के कारण निधन हो गया, उनके मित्र और भक्ति गायक अनूप जलोटा के अनुसार। उधास कई महीनों से इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे।

अग्न्याशय का कैंसर एक घातक बीमारी है जो पेट के पीछे स्थित अंग अग्न्याशय के ऊतकों में उत्पन्न होती है। अग्न्याशय पाचन और रक्त शर्करा नियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अग्न्याशय के कैंसर को मोटे तौर पर दो मुख्य प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है: एक्सोक्राइन ट्यूमर और एंडोक्राइन ट्यूमर।

एक्सोक्राइन ट्यूमर, जो सबसे आम प्रकार हैं, उन कोशिकाओं में उत्पन्न होते हैं जो पाचन एंजाइमों का उत्पादन करते हैं। वे लगभग 95% अग्न्याशय कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं और आम तौर पर एडेनोकार्सिनोमा के रूप में प्रकट होते हैं। एंडोक्राइन ट्यूमर, जिसे न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर भी कहा जाता है, अग्न्याशय की हार्मोन-उत्पादक कोशिकाओं में विकसित होते हैं और अपेक्षाकृत दुर्लभ होते हैं।

अग्नाशय कैंसर के लक्षण
अग्न्याशय के कैंसर का शुरुआती चरण में पता लगाना बेहद मुश्किल होता है क्योंकि अक्सर लक्षण तब तक प्रकट नहीं होते जब तक कि बीमारी बढ़ न जाए। हालाँकि, ऐसे कई संकेत और लक्षण हैं जो अग्नाशय कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं:

पेट दर्द: मरीजों को पेट के ऊपरी हिस्से में हल्का, दर्द भरा दर्द महसूस हो सकता है जो पीठ तक फैल सकता है।
भूख न लगना और वजन कम होना: चूँकि अग्नाशय का कैंसर पाचन को प्रभावित करता है, इसलिए मरीज़ों की भूख कम हो सकती है और अनपेक्षित वजन घटने का अनुभव हो सकता है।
पीलिया: त्वचा और आंखों का पीलापन तब होता है जब अग्नाशय का कैंसर पित्त नली में बाधा डालता है, जिससे शरीर में बिलीरुबिन जमा हो जाता है।
मल और मूत्र के रंग में परिवर्तन: पित्त प्रवाह में व्यवधान के कारण अग्नाशय के कैंसर के कारण हल्के रंग का मल और गहरे रंग का मूत्र हो सकता है।
नई शुरुआत में मधुमेह या रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में कठिनाई: अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करता है, और अग्न्याशय का कैंसर इंसुलिन उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे मधुमेह हो सकता है।
पाचन संबंधी समस्याएं: मरीजों को मतली, उल्टी और आंत्र की आदतों में बदलाव का अनुभव हो सकता है।
थकान और कमजोरी: उन्नत अग्नाशय कैंसर कुपोषण और बीमारी के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया के कारण थकान और कमजोरी पैदा कर सकता है।

अग्नाशय कैंसर का निदान
प्रारंभिक अवस्था में विशिष्ट लक्षणों की अनुपस्थिति के कारण अग्नाशय कैंसर का शीघ्र निदान चुनौतीपूर्ण होता है। हालाँकि, यदि लक्षणों या जोखिम कारकों के आधार पर अग्नाशय कैंसर का संदेह है, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता निम्नलिखित नैदानिक ​​परीक्षणों की सिफारिश कर सकते हैं:

इमेजिंग परीक्षण: इनमें अग्न्याशय और आसपास की संरचनाओं को देखने के लिए कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) स्कैन और अल्ट्रासाउंड परीक्षाएं शामिल हैं।
एंडोस्कोपिक प्रक्रियाएं: एंडोस्कोपिक रेट्रोग्रेड कोलेजनोपैंक्रेटोग्राफी (ईआरसीपी) और एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड (ईयूएस) अग्न्याशय के प्रत्यक्ष दृश्य और बायोप्सी के लिए ऊतक के नमूनों के संग्रह की अनुमति देते हैं।
रक्त परीक्षण: अग्नाशय कैंसर के रोगियों में कुछ रक्त परीक्षण, जैसे CA19-9 जैसे ट्यूमर मार्करों का स्तर ऊंचा हो सकता है।
एक बार जब अग्नाशय के कैंसर का निदान हो जाता है, तो रोग के चरण को निर्धारित करने और उपचार निर्णयों का मार्गदर्शन करने के लिए आगे के परीक्षण किए जा सकते हैं।

अग्नाशय कैंसर के कारण और जोखिम कारक
हालाँकि अग्नाशय कैंसर का सटीक कारण स्पष्ट नहीं है, कई जोखिम कारकों की पहचान की गई है:

आयु: अग्नाशय कैंसर का खतरा उम्र के साथ बढ़ता है, अधिकांश मामले 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में होते हैं।
धूम्रपान: सिगरेट पीना अग्न्याशय के कैंसर के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में से एक है, धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में इस बीमारी के विकसित होने की संभावना लगभग दोगुनी होती है।
पारिवारिक इतिहास: जिन व्यक्तियों के परिवार में अग्नाशय कैंसर या वंशानुगत अग्नाशयशोथ या लिंच सिंड्रोम जैसे कुछ आनुवांशिक सिंड्रोम का इतिहास है, उनमें जोखिम बढ़ जाता है।
क्रोनिक अग्नाशयशोथ: अग्न्याशय की लंबे समय से चली आ रही सूजन, अक्सर अत्यधिक शराब के सेवन या अन्य कारकों के कारण, अग्नाशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है।
मोटापा और आहार: मोटापा और लाल मांस, प्रसंस्कृत मांस और संतृप्त वसा से भरपूर आहार अग्नाशय के कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है।
मधुमेह: क्रोनिक मधुमेह, विशेष रूप से यदि बाद में जीवन में निदान किया जाता है, तो यह अग्न्याशय के कैंसर के लिए जोखिम कारक और परिणाम दोनों हो सकता है।
इन जोखिम कारकों को समझने से व्यक्तियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को उच्च जोखिम वाले लोगों की पहचान करने और उचित स्क्रीनिंग उपायों को लागू करने में मदद मिल सकती है।

अग्नाशय कैंसर की रोकथाम
हालांकि अग्न्याशय के कैंसर को पूरी तरह से रोकना संभव नहीं है, लेकिन कई जीवनशैली में संशोधन और जोखिम कम करने की रणनीतियाँ जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं:

धूम्रपान बंद करना: अग्न्याशय के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।
शराब का सेवन सीमित करें: शराब का सेवन कम करने से अग्नाशय के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
स्वस्थ वजन बनाए रखें: संतुलित आहार अपनाने और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से मोटापे को रोकने में मदद मिल सकती है, जो अग्नाशय कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है।
आहार में संशोधन: लाल और प्रसंस्कृत मांस का सेवन कम करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन कम करने में मदद कर सकता है।

गलत समय पर ब्रेकफास्ट करने के ये हैं नुकसान, जानिए क्या है ब्रेकफास्ट करने का सही टाइम?

क्या खड़े रहने से भी कम हो सकता है वजन?

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना, बढ़ सकती हैं परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -