Share:
पाम ऑयल की कीमत 2 साल के उच्च्तम स्तर पर
पाम ऑयल की कीमत 2 साल के उच्च्तम स्तर पर

नई दिल्ली : जहाँ एक तरफ देश में उत्पादन में कमजोरी की बातें सामने आई है वही दूसरी तरफ यह भी देखने को मिल रहा है कि वैश्विक बाजार में पाम ऑयल की कीमत 2 साल के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई है. इसके साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि अलनीनो के कारण 1998 के बाद पहली बार ऐसा कहा जा रहा है कि इंडोनेशिया में ऑयल का उत्पादन कम हो सकता है.

साथ ही कहा जा रहा है कि यदि ऐसा होता है तो घरेलू बाजार में भी खाद्य तेलों की कीमतों पर भी असर हो सकता है. गौरतलब है कि भारत के द्वारा करीब 72 फीसदी पाम ऑयल इम्पोर्ट किया जाता है. जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि मलेशिया और इंडोनेशिया में इसका उत्पादन कम हो सकता है. बता दे कि मलेशिया और इंडोनेशिया का पाम ऑयल के वैश्विक उत्पादन में 90 फीसदी योगदान है.

जानकारी में यह बात सामने आई है कि वैश्विक बाजार में 1 फरवरी को क्रूड पाम ऑयल की कीमत 566 डॉलर प्रति टन देखी गई थी जोकि फ़िलहाल 640 डॉलर प्रति टन के पास देखने को मिल रही है. बीते गुरुवार को सामने आई एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि फरवरी माह के दौरान पाम ऑयल का स्टॉक 6.05 फीसदी की गिरावट के साथ 21.7 लाख टन पर पहुँच गया है. जबकि साथ ही यह भी बता दे कि जनवरी माह के दौरान यह स्टॉक 23.1 लाख टन था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -