भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तार पाकिस्तानी महिला को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया
भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तार पाकिस्तानी महिला को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया
Share:

कोलकाता: इस सप्ताह की शुरुआत में भारत-नेपाल सीमा पर अपने 11 वर्षीय बेटे के साथ गिरफ्तार की गई 62 वर्षीय पाकिस्तानी महिला शाइस्ता हनीफ को अतिरिक्त न्यायिक अदालत ने 7 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। सिलीगुड़ी में मजिस्ट्रेट. सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने उसे भारत-नेपाल सीमा पर दार्जिलिंग के मेची ब्रिज क्षेत्र में भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास करते समय हिरासत में लिया।

पर्यटक वीजा पर जेद्दा से काठमांडू पहुंचे हनीफ ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि भारत में प्रवेश करने का यह उसका दूसरा प्रयास था। उसने पहले दार्जिलिंग में पानी की टंकी के पास जाने की कोशिश की थी लेकिन एसएसबी ने उसे नाकाम कर दिया और वापस भेज दिया। इस बार एजेंटों की सहायता से, उसने भुगतान के बदले में उत्तर 24 परगना में अपने रिश्तेदारों से मिलने का इरादा किया।

गौरी देब नाम से मूल रूप से असम के सिलचर की रहने का दावा करते हुए उसने आरोप लगाया कि मुंबई में कुछ लोगों के एक समूह ने उसे फुसलाकर पाकिस्तान ले जाया था और वह घर लौटना चाहती थी। धाराप्रवाह बांग्ला बोलने वाली उनकी कहानी पर सवाल खड़े हो गए हैं और सुरक्षा विशेषज्ञों ने विसंगतियों की ओर इशारा किया है। पूर्व एनएसजी प्रमुख दीपांजन चक्रवर्ती ने उत्तर प्रदेश और बिहार में अधिक सामान्य बिंदुओं के बजाय बंगाल के माध्यम से प्रवेश की असामान्य पसंद पर प्रकाश डाला। पुलिस उसके दावों की पुष्टि कर रही है और उसकी पृष्ठभूमि की जांच कर रही है।

हनीफ का मामला मई में इसी तरह की घटना की याद दिलाता है जब पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर ने नेपाल के रास्ते अपने बच्चों के साथ भारत में प्रवेश किया था और कथित तौर पर एक भारतीय व्यक्ति से शादी की थी जिससे वह ऑनलाइन गेम PUBG के माध्यम से मिली थी। जबकि जांच जारी है, हैदर अपने बच्चों और भारतीय पति के साथ ग्रेटर नोएडा में रहती है।

भारत-नेपाल सीमा पर गिरफ्तारी से इरादों और पहचान पर सवाल

हाल ही में भारत-नेपाल सीमा पर 62 वर्षीय पाकिस्तानी महिला शाइस्ता हनीफ की गिरफ्तारी ने उसके इरादों और पहचान के बारे में चिंताओं और सवालों को जन्म दिया है। भारत में घुसने का प्रयास करते समय सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) द्वारा हिरासत में लिए गए हनीफ ने दावा किया कि वह उत्तर 24 परगना में रिश्तेदारों से मिलना चाहती थी और एजेंटों ने उसकी सहायता की थी। हालाँकि, बंगाल के माध्यम से प्रवेश की उनकी असामान्य पसंद, उनका दूसरा प्रयास और उनकी कहानी में विसंगतियों ने भौंहें चढ़ा दी हैं। सुरक्षा विशेषज्ञ उसकी पृष्ठभूमि की जांच कर रहे हैं, और अधिकारी उसके दावों की जांच कर रहे हैं।

पर्यटक वीजा पर जेद्दा से काठमांडू पहुंची हनीफ ने आरोप लगाया कि वह मूल रूप से असम के सिलचर की रहने वाली है और पाकिस्तान से भागने के बाद घर लौटना चाहती थी। बांग्ला में पारंगत, उनका मामला मई की पिछली घटना से मेल खाता है जब पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर नेपाल के रास्ते भारत में दाखिल हुई थी। चिंताओं के बावजूद, जांच जारी है और उसकी पृष्ठभूमि की जांच की जा रही है।

सुरक्षा विशेषज्ञों ने पाकिस्तानी महिला के भारत में असामान्य प्रवेश पर सवाल उठाए

हाल ही में भारत-नेपाल सीमा पर 62 साल की पाकिस्तानी महिला शाइस्ता हनीफ की गिरफ्तारी को लेकर सुरक्षा विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं. भारत में घुसने का प्रयास करते समय सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) द्वारा हिरासत में लिए गए, हनीफ ने उत्तर 24 परगना में रिश्तेदारों से मिलने का दावा किया और एजेंटों की मदद ली थी। हालाँकि, बंगाल के माध्यम से भारत में प्रवेश करने का उनका निर्णय, उनका दूसरा प्रयास और उनकी कहानी में विसंगतियों ने संदेह पैदा कर दिया है। पूर्व एनएसजी प्रमुख दीपांजन चक्रवर्ती सहित विशेषज्ञ, प्रवेश की अनोखी पसंद पर ध्यान देते हैं और उसके इरादों और पृष्ठभूमि की आगे की जांच की मांग कर रहे हैं।

पर्यटक वीजा पर जेद्दा से काठमांडू पहुंची हनीफ का आरोप है कि वह मूल रूप से असम के सिलचर की रहने वाली है और पाकिस्तान से भागने के बाद घर लौटना चाहती थी। बांग्ला में धाराप्रवाह, उनका मामला मई में पिछली घटना से समानता रखता है जब पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर ने नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश किया था। जांच जारी है क्योंकि अधिकारी उसके दावों और पृष्ठभूमि की जांच कर रहे हैं।

हरियाणा में नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण कानून को लेकर कानूनी लड़ाई शुरू

होशियारपुर में 'विकास क्रांति' रैली में भारी भीड़ जुटी: सीएम भगवंत मान और सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

'हाँ मैं हिन्दू राजनीति करता हूँ..', असम सीएम हिमंत सरमा का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -