अब वैज्ञानिक चंद्र कैलेंडर से देख मना पाएंगे ईद, नहीं करना होगा चाँद निकलने का इंतज़ार
अब वैज्ञानिक चंद्र कैलेंडर से देख मना पाएंगे ईद, नहीं करना होगा चाँद निकलने का इंतज़ार
Share:

पाकिस्तान ने चांद दिखने की जानकारी देने वाली अपनी पहली वेबसाइट रविवार को शुरू की. आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह वेबसाइट रमजान एवं ईद के त्योहारों का आगाज बताने वाले उन प्रमुख चंद्र महीनों की शुरुआत को लेकर चले आ रहे दशकों पुराने विवाद को खत्म करने के प्रयास के तहत शुरू की गई है. इस वेबसाइट के जरिये को चाँद को देख सकते हैं और इसके लिए चाँद निकलने का इंजतार नहीं करना होगा. आइये जानते हैं कैसे. 

बता दें, वेबसाइट "पाकमूनसाइटिंग डॉट पीके" (pakmoonsighting.pk) का उद्घाटन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी की ओर से वैज्ञानिक चंद्र कैलेंडर बनाने के संबंध में की गई घोषणा के दो हफ्ते के भीतर किया गया.वहीं खबर के मुताबिक उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट महत्त्वपूर्ण इस्लामी अवसरों - रमजान, ईद-उल-फितर, ईद-उल-अजहा और मुहर्रम की सटीक तारीखें बताएगी. वेबसाइट लॉन्च के मौके पर चौधरी ने कहा कि यह देश में "चांद दिखने के विवाद" को खत्म करेगी.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि अन्य देश भी चांद दिखने की तारीख तय करने के लिए इससे लाभ उठा सकते हैं. वेबसाइट में अगले पांच साल के लिए इस्लामी कैलेंडर , ग्रेगोरी कैलेंडर की तारीखों के साथ दिन- प्रतिदिन के चंद्र कैलेंडर और हर चंद्र माह का पहला दिन किस दिन पड़ेगा आदि जैसे खंड शामिल हैं.

 

रमज़ान : जिंदगी में एक बार हज करना है फर्ज

शहर के अनुसार जानें कितने बजे होगी 27 मई की इफ्तारी

जानिए क्या है आज का इफ्तारी समय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -