पाकिस्तान: मंदिर पर डकैतों ने रॉकेट लॉन्चर से किया हमला, 2 दिन पहले ढहा दिया गया था माता का 150 साल पुराना मंदिर
पाकिस्तान: मंदिर पर डकैतों ने रॉकेट लॉन्चर से किया हमला, 2 दिन पहले ढहा दिया गया था माता का 150 साल पुराना मंदिर
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में डकैतों के एक गिरोह ने रविवार को दक्षिणी सिंध प्रांत में एक हिंदू मंदिर को निशाना बनाया। यह दो दिनों से भी कम समय में अल्पसंख्यक समुदाय के पूजा स्थल के खिलाफ बर्बरता की दूसरी घटना है. हमलावरों ने सिंध प्रांत के काशमोर इलाके में स्थानीय हिंदू समुदाय द्वारा निर्मित एक छोटे से मंदिर, साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के स्वामित्व वाले पड़ोसी घरों पर हमला किया। यह घटना शुक्रवार की रात कराची के सोल्जर बाजार में मरी माता मंदिर को जमींदोज़ करने के बाद हुई, जहां भारी पुलिस उपस्थिति की देखरेख में बुलडोजरों ने मंदिर को ढहा दिया गया। लगभग 150 साल पुराने माने जाने वाले इस मंदिर को प्रांतीय राजधानी कराची में पुराना और खतरनाक घोषित कर दिया गया था।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को हमलावरों ने मंदिर पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जो हमले के दौरान बंद था। जवाब में, काश्मोर-कंधकोट के SSP इरफान सैम्मो के नेतृत्व में एक पुलिस इकाई तेजी से घटनास्थल पर पहुंची। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, हमले के दौरान हमलावरों ने रॉकेट लॉन्चर का इस्तेमाल किया. मंदिर आम तौर पर बागरी समुदाय द्वारा आयोजित धार्मिक सेवाओं के लिए सालाना खुलता है। SSP सामू ने कहा, "हमला रविवार तड़के हुआ। जब पुलिस दल मौके पर पहुंचा तो उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी की और भाग गए। हम इलाके में तलाशी अभियान चला रहे हैं।" उन्होंने हमले में आठ या नौ बंदूकधारियों के शामिल होने का अनुमान लगाया।

सौभाग्य से, डकैतों द्वारा इस्तेमाल किए गए रॉकेट लॉन्चर विस्फोट करने में विफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप कोई जानमाल की हानि नहीं हुई, जैसा कि बागरी समुदाय के सदस्य डॉ. सुरेश ने बताया। यह हमला काशमोर और घोटकी नदी क्षेत्रों में डकैतों द्वारा सीमा हैदर जखरानी से जुड़ी एक प्रेम कहानी के प्रतिशोध में हिंदू पूजा स्थलों और समुदाय के सदस्यों को निशाना बनाने की हालिया धमकियों के बाद किया गया है। चार बच्चों की पाकिस्तानी मां सीमा ने अपना देश छोड़ दिया था और 2019 में एक हिंदू व्यक्ति के साथ रहने के लिए भारत में प्रवेश किया था, जिससे उसकी मुलाकात ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म PUBG के माध्यम से हुई और उससे प्यार हो गया।

घटना के बारे में ट्वीट करते हुए, पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग (एचआरसीपी) ने सिंध के काशमोर और घोटकी जिलों में बिगड़ती कानून व्यवस्था की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की है। "HRCP सिंध के काशमोर और घोटकी जिलों में बिगड़ती कानून व्यवस्था की रिपोर्टों से चिंतित है, जहां महिलाओं और बच्चों सहित हिंदू समुदाय के लगभग 30 सदस्यों को कथित तौर पर संगठित आपराधिक गिरोहों द्वारा बंधक बना लिया गया है।' कराची कई प्राचीन हिंदू मंदिरों का घर है, और हिंदू पाकिस्तान में सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है, जहां वे मुस्लिम निवासियों के साथ सांस्कृतिक परंपराएं और भाषा साझा करते हैं।

भोपाल से दिल्ली जा रही वंदे भारत ट्रेन में अचानक भड़की आग, यात्रियों में मची अफरा-तफरी

रईस-अरमान, हुसैन-सलमान..! भारत में रहकर पाकिस्तान के लिए जासूसी, यूपी ATS ने किया रैकेट का भंडाफोड़

उत्तराखंड में बाढ़ के हालात, दिखा गंगा का रौद्र रूप, पार किया खतरे का निशान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -