बहरत के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण 17 लोगो की मौत

बहरत के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण 17 लोगो की मौत
Share:

नई दिल्ली: लगातार बारिश के कारण कम से कम 17 लोगों की मौत के कारण बुधवार तक  देश के कई हिस्सों में भूस्खलन और बाढ़ आ गई, जबकि नदियों के बढ़ने और जलाशयों में तेजी से पानी भरने के कारण हजारों और लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

तेलंगाना सरकार ने घोषणा की है कि लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य में स्कूल शनिवार तक बंद रहेंगे, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है और कई सड़क कनेक्शन टूट गए हैं। इसके अलावा, अनुमानित भारी बारिश के कारण, पुणे शहर और पास के पिंपरी चिंचवाड़ जिले में स्कूल और कॉलेज गुरुवार को पालघर में बंद रहेंगे, महाराष्ट्र।  

इस बीच, दिल्ली  में इस साल अब तक केवल 148.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि 1 जून के बाद से शहर के सामान्य 149.7 मिलीमीटर बारिश हुई है। सुबह की हल्की बारिश के बावजूद, दिन की उच्च आर्द्रता, जो 68% और 95% के बीच उतार-चढ़ाव करती थी, असहज थी।

मंगलवार से, दक्षिण गुजरात और कच्छ-सौराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश से 14 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 31,000 अन्य लोगों को पश्चिम में छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।  राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी के अनुसार, कच्छ जिलों में तीन राष्ट्रीय राजमार्गों को बंद करने के अलावा  51 राज्य राजमार्ग और 400 से अधिक पंचायत सड़कें नष्ट हो गई हैं, नवसारी, और डांग।

हाल ही में हुई भारी बारिश के परिणामस्वरूप राज्य के जलाशयों में सभी ने पानी के स्तर में वृद्धि देखी है, जिनमें से 30 अपनी अधिकतम भंडारण क्षमता के 70 प्रतिशत या उससे अधिक तक पहुंच गए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्रों में गुरुवार तक भारी बारिश होने की उम्मीद है।

दक्षिण गुजरात के कच्छ, भरूच, डांग, नवसारी और तापी जिलों में विभिन्न स्थानों पर अत्यधिक तेज बारिश हुई। राजकोट, गिर सोमनाथ, अमरेली और जामनगर सौराष्ट्र क्षेत्र के जिलों में से थे जहां महत्वपूर्ण वर्षा हुई थी। 

महाराष्ट्र में बारिश ने कहर बरपाया है, जिसके परिणामस्वरूप पालघर जिले में एक पिता और उसकी बेटी की मौत हो गई और गोंदिया जिले में चार अन्य लोग उफनती धाराओं में डूब गए।

शरजील इमाम की जमानत पर फैसला स्थगित, अब 20 जुलाई को होगी सुनवाई

भारत का दूसरा मिनी स्विट्जरलैंड है उत्तराखंड का 'शांघड़', एक बार जाएं जरूर

इस राज्य में फिर दिखने लगा 'जापानी बुखार' का कहर, 16 लोगों ने गँवाई जान

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -