नवरात्री के दौरान दिल्ली के दो मंदिरों को गिराने का आदेश ! LG बोले- सांप्रदायिक तनाव फैलाना चाहती हैं आतिशी
नवरात्री के दौरान दिल्ली के दो मंदिरों को गिराने का आदेश ! LG बोले- सांप्रदायिक तनाव फैलाना चाहती हैं आतिशी
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार द्वारा 15 अप्रैल को नवरात्रि उत्सव के बीच पश्चिमी दिल्ली में दो हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करने का प्रयास करने के बाद, दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने राम नवमी से पहले विध्वंस कार्रवाई पर रोक लगा दी। रिपोर्टों में कहा गया है कि AAP मंत्री आतिशी ने इस साल फरवरी में दो मंदिरों, तिलक नगर में जय शिव भोला मंदिर और सोमवार को ख्याला रोड पर जय श्री माता महाकाली मंदिर को ध्वस्त करने का आदेश दिया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के LG ने इन मंदिरों को गिराने पर रोक लगाते हुए कथित तौर पर कहा कि AAP नेता आतिशी नवरात्रि के दौरान हिंदू मंदिरों को हटाने का आदेश देकर सांप्रदायिक तनाव फैलाना चाहती हैं, खासकर जब आदर्श आचार संहिता लागू हो। बता दें कि कुछ धार्मिक संरचनाओं को ध्वस्त करने का निर्णय लोक निर्माण विभाग द्वारा इस वर्ष 9 फरवरी को लिया गया था। इस साल फरवरी में हुई बैठक में ऐसे कई ढांचों को गिराने पर चर्चा हुई थी, लेकिन केवल उक्त दो मंदिरों को ही गिराने की मंजूरी यह कहते हुए दी गई थी कि चूंकि ये मंदिर सड़क के किनारे स्थित थे, इसलिए इनसे यातायात की समस्या पैदा होती थी।

कथित तौर पर, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने पहले 21 फरवरी और फिर 28 मार्च को इन मंदिरों को ध्वस्त करने के लिए रसद और पुलिस सहायता मांगी, हालांकि, यह कहा गया कि विध्वंस विशेष रूप से 15 अप्रैल के लिए निर्धारित किया गया था। हालांकि दिल्ली के उपराज्यपाल ने विध्वंस कार्रवाई पर रोक लगा दी है, लेकिन स्थानीय हिंदू AAP सरकार के हिंदू मंदिरों को ध्वस्त करने के फैसले से नाराज हैं, खासकर नवरात्रि उत्सव के दौरान। स्थानीय लोगों का आरोप है कि दिल्ली सरकार जानबूझकर हिंदू समुदाय को निशाना बना रही है। 

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने केजरीवाल सरकार के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई है। सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा नेता वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि, ''इस समय पूरे देश में नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है। मां भगवती की आराधना के इस पर्व का दिल्ली में भी  विशेष महत्व है। चाहे प्रशासन हो या कोई भी व्यक्ति, वह विशेष रूप से अपेक्षा करते हैं कि इन धार्मिक आयोजनों के दौरान सौहार्द बना रहे। लेकिन दुर्भाग्य से दिल्ली में एक ऐसी सरकार है जो एक वर्ग को खुश करने की नीति पर काम करती है।”

सचदेवा ने AAP नेता आतिशी मार्लेना की भी आलोचना की और कहा कि अतिक्रमण के खिलाफ विध्वंस कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए बैठक 9 फरवरी को आयोजित की गई थी और ISBT से मजनू का टीला तक कई अन्य स्थलों पर भी चर्चा की गई थी, हालांकि, आतिशी ने विध्वंस के लिए केवल दो हिंदू मंदिरों का चयन किया, वह भी विशेष रूप से दौरान नवरात्रि के दौरान।'' बता दें कि लोक निर्माण विभाग दिल्ली सरकार के अधीन आता है। 

सचदेवा ने कहा कि, AAP मंत्री आतिशी मार्लेना ने पश्चिमी दिल्ली में दो मंदिरों को तोड़ने की कोशिश की। नवरात्र चल रहे हैं, लोग व्रत रख रहे हैं। लोग हर दिन पूजा-पाठ कर रहे हैं। खासतौर पर नवरात्रि के दिन जानबूझकर मंदिरों को निशाना बनाना आम आदमी पार्टी और उसके गठबंधन दलों की मानसिकता को दर्शाता है। 9 फरवरी 2024 को दिल्ली सरकार की कैबिनेट बैठक हुई।  इन दोनों के अलावा आईएसबीटी से लेकर मजनू का टीला तक अतिक्रमण की श्रेणी में आने वाली जगहों को हटाने पर भी चर्चा हुई। लेकिन आतिशी ने विशेष रूप से ख्याला रोड और तिलक नगर के गणेश नगर में घनी आबादी वाले इलाकों में बने दो मंदिरों को चुना। इसके बाद आदेश दिया गया कि इन मंदिरों को आज (15 अप्रैल) ही हटाया जाना है।'' सचदेवा ने कहा कि विध्वंस के लिए चिह्नित मंदिरों का निर्माण लगभग 35 साल पहले किया गया था।

भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि सांप्रदायिक तनाव भड़काने की कोशिश की गई, हालांकि LG वीके सक्सेना के हस्तक्षेप से स्थिति नियंत्रण में आ गई। उन्होंने कहा कि, “आज सुबह जैसे ही लोगों को पता चला तो बड़ी संख्या में लोग वहां जमा हो गए। उपराज्यपाल ने किसी तरह बिगड़ते हालात पर काबू पाया। लेकिन आम आदमी पार्टी, जो पहले से ही अपनी हार से जूझ रही है, अब इन छोटी-छोटी हरकतों पर उतर आई है और सीधे सनातन पर हमला कर रही है।''

मस्जिद के सामने से निकल रहे डॉ. आम्बेडकर के जुलूस पर हुआ पथराव, पुलिस ने इसाक-कल्लू-कौसर सहित 7 को किया गिरफ्तार

वर्दी को अकड़ दिखाने वाले गुंडे की पुलिस ने निकाली हेकड़ी, भरे बाजार में निकाला जुलूस

'पंडित नेहरू से लेकर राजीव गांधी तक कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का नारा लगाया, लेकिन..', कश्मीर से राजनाथ सिंह ने बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -