चल रही आईआईटी (मेन्‍स) की तैयारी में कुछ इस तरह की गलतियों का रखें ध्यान
चल रही आईआईटी (मेन्‍स) की तैयारी में कुछ इस तरह की गलतियों का रखें ध्यान
Share:

आप किसी भी परीक्षा के लिए जी-जान से तैयारी तो करते है. पर बहुत सी ऐसी बातों का ध्यान नहीं रख पाते जो आपकी सफलता में बाधक बन जाती है .इन्ही परीक्षाओं में एक आईआईटी (मेन्स) जिसमें आप बैठने जा रहे हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपनी तैयारी को गति दें. निश्चित सफलता के लिए आपको स्टेप-बाई-स्टेप रणनीति के साथ तैयारी करनी होगी. 
साथ ही साथ कुछ ऐसी गलतियों की तरफ भी ध्यान दें जो अक्सर आप कर जाते है .

समय की बर्बादी न हो 

आईआईटी की तैयारी करने वाले को समय मुश्किल से मिलता है. ऐसे में अगर आपने अपना समय किसी और जगह दिया, तो आपका प्रदर्शन खराब हो सकता है. बेहतर होगा कि आप कुछ दिन अपने हैंडसेट, टीवी और मित्रों के साथ समय बर्बाद न करें.

न्यूमेरिकल की उपेक्षा

बहुत-से विद्यार्थी थ्योरेटिकल पार्ट की पढ़ाई तो करते हैं मगर न्यूमेरिकल पर ज्यादा फोकस नहीं करते हैं. जब तक आप न्यूमेरिकल सॉल्व न कर लें, कभी यह न सोचें की चैप्टर खत्म हो गया है. न्यूमेरिकल की अपनी अलग अहमियत है. इसमें सॉलिड मार्क्स पाए जा सकते हैं.

एक विषय पर ध्यान

किसी भी एक विषय की तैयारी करना बाकी विषयों के लिहाज से खतरनाक हो सकता है.आप एक ही विषय की पढ़ाई करके उस विषय में तो अच्छे अंक पा सकते हैं, लेकिन बाकी विषयों में आपका प्रदर्शन खराब हो सकता है. बेहतर यही होगा कि आप सभी विषयों पर फोकस करें, ताकि तैयारी में संतुलन बना रहे.

कोशिश से पहले हार

विद्यार्थी 11वीं के सिलेबस को दसवीं की अपेक्षा टफ मानते हैं.अगर आप वास्तव में आईआईटी में सिलेक्ट होना चाहते हैं,तो आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और उसी के अनुसार पढ़ाई भी करनी पड़ेगी.घबराने के बजाए आप हर समस्या का सामना करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -