हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं जैतून की पत्तियां

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं जैतून की पत्तियां

जैतून का तेल त्वचा और सेहत दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं. जिसके कारण इसका सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है, पर क्या आपको पता है कि जैतून के तेल के साथ-साथ जैतून की पत्तियां भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. जैतून की पत्तियों को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे धूप में रखकर सुखा लें. सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस पाउडर का जूस, स्मूदी और हर्बल टी बना कर पी सकते हैं. 

1- रोजाना जैतून की पत्तियों का पाउडर खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में ग्लूकोस का लेबल सही रखते हैं. 


2- अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो रोजाना जैतून की पत्तियों का सेवन करें. जैतून की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. इसके अलावा जैतून की पत्तियों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. 


3- शुगर के मरीजों के लिए जैतून की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. टाइप टू डायबिटीज पेशेंट के लिए यह किसी औषधि से कम नहीं है. अगर आप अपनी शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोजाना जैतून की पत्तियों का सेवन करें. 


4- गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए जैतून की पत्तियों का सेवन फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण नहीं होता है जिससे आप जोड़ों के दर्द की समस्या से बचे रहते हैं.

 

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन