आॅफलाइन के बाद भी हैक हो सकता है कंप्यूटर

Feb 09 2015 04:13 AM
आॅफलाइन के बाद भी हैक हो सकता है कंप्यूटर
वाॅशिंगटन : यदि आपका कंप्यूटर या लेपटाॅप के साथ ही इंटनेट कनेक्शन बंद है तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योकि हो सकता है कि आपका लैपटाॅप, कंप्यूटर आदि को हैक कर लिया जाये। जी हां यह सत्य है कि आॅफलाइन होने के बाद भी हैक होने का खतरा बना हुआ है। यह जानकारी जाॅर्जिया इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी के अनुसंधानकर्ताओं ने दी है। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि डिवाइस के कम क्षमता वाले सिग्नलों से भी हैक कर जानकारी को चुराया जा सकता है। गौरतलब है कि अभी तक इंटरनेट चलाने के दौरान ही हैकिंग का खतरा बना रहता था।
  
पता लगा रहे संकेतों का-
 
अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि हैकिंग का यह खतरा होना कंप्यूटर, लैपटाॅपधारकों के लिये गंभीर है। वे अब यह पता लगाने का प्रयास कर रहे है कि आखिर ऐसा किया कैसे जा सकता है। शोध में यह जानकारी लगाई जायेगी कि जिन संकेतों से हैकिंग की जा सकती है, वे संकेत निकलते कहा से है। यदि यह जानकारी हाथ लग गई तो हैकिंग के खतरे को कम करने के लिये हार्डवेयर और साॅफ्टवेयर डिजाइनरों की मदद की जा सकेगी। 
 
अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि हम इस तरह की हैकिंग रोकने का प्रयास कर रहे है और हमे उम्मीद है कि इसमें हमे सफलता अवश्य ही मिलेगी। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार अभी तक हैकिंग से बचने के लिये तरीकों का इजाद कर लिया गया था और इनसे हैकिंग के खतरे से बचा जाने लगा था लेकिन अब बगैर इंटरनेट भी हैकिंग का खतरा बन गया है।