Share:
अमेरिकी सीनेट ने NSA के विधेयक को किया नामंजूर
अमेरिकी सीनेट ने NSA के विधेयक को किया नामंजूर

वाशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट ने उस विधेयक को नामंजूर कर दिया है, जो देश की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) के टेलीफोन डाटा संकलन पर प्रतिबंध लगाता है। सीनेट के इस कदम के बाद इस विधेयक का भविष्य अनिश्चित हो गया है, जिसकी वैधता इस माह के अंत में खत्म हो जाएगी। यूएसए फ्रीडम एक्ट नामक यह विधेयक एनएसए को टेलीफोन डाटा का संग्रह करने से रोकेगा। हालांकि इस सुरक्षा एजेंसी के पास टेलीफोन कंपनियों के रिकॉर्ड खंगालने का अधिकार होगा।

सीनेट में विधेयक को पारित कराने के लिए 60 वोटों की आवश्यकता थी, लेकिन तीन वोट कम रह जाने के कारण विधेयक पारित नहीं हो सका। राष्ट्रपति बराक ओबामा, देश के शीर्ष कानूनी एवं खुफिया अधिकारियों द्वारा समर्थित यह विधेयक पिछले महीने प्रतिनिधि सभा से भारी मतों से पारित हो गया था। प्रतिनिधि सभा में इसके पक्ष में 338 वोट पड़े थे, जबकि विरोध में केवल 88 वोट पड़े थे। पै

ट्रियट एक्ट की वैधता की अवधि बढ़ाने की कोशिश भी सीनेट ने नामंजूर कर दी, जो पहले से ही एनएसए को जासूसी कार्यक्रम का अधिकार दे रखा है। कांग्रेस के दोनों सदनों में मतभेद के कारण अमेरिकी सरकार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। यह संभव है कि सरकार अमेरिकियों द्वारा तैयार नए कॉलिंग रिकॉर्ड को पाने का अधिकार पहली जून के बाद खो दे, भले ही यह अस्थाई हो। सीनेट की बैठक 31 मई को एक बार फिर होगी, जिसमें विधेयक को पारित कराने की कोशिश की जाएगी। लेकिन प्रतिनिधि सभा से इसकी मंजूरी के बारे में कुछ निश्चित नहीं है, जहां पहली जून तक मध्यावकाश है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -