अफगानिस्तान संकट पर NSA स्तर की बैठक आज, अजित डोभाल करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्ली: अफगानिस्तान की स्थिति पर आज दिल्ली में भारत आठ देशों के साथ बैठक करने जा रहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) स्तर की बैठक में रूस, ईरान और पांच मध्य एशियाई देशों के टॉप सुरक्षा अधिकारी हिस्सा लेंगे। चीन और पाकिस्तान को भी बैठक में बुलाया गया था। लेकिन पाक ने पहले ही आने से इंकार कर दिया था। वहीं, चीन ने मंगलवार को कहा कि, ‘कार्यक्रम के वक़्त से जुड़े कुछ मुद्दों के चलते हम बैठक में शामिल नहीं हो पाए। हालांकि हम भारत को अपना जवाब पहले ही दे चुके हैं।’

अफगानिस्तान में अगस्त में आतंकी संगठन तालिबान सत्ता पर काबिज हो गया था। उसके बाद आतंकवाद के खतरे, क्षेत्रीय सुरक्षा की चिंता और ड्रग्स की बढ़ती तस्करी जैसे मुद्दों पर पड़ोसी मुल्कों में एक राय बनाने को लेकर मीटिंग में चर्चा होगी। मंगलवार को आए तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के अधिकारियों ने कहा कि अफगानिस्तान के मुद्दे पर भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है। NSA अजित डोभाल की अध्यक्षता में होने वाले मंथन में कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी हिस्सा लेंगे।

बता दें कि इस उच्चस्तरीय वार्ता में अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम के बाद की स्थिति में इस क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। प्रासंगिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के उपायों पर विचार होगा।

जानिए आज घटे या बढ़े सोने-चांदी के दाम

रुपया Vs डॉलर: रुपया आज USD के मुकाबले 74.02 पर रहा

सेंसेक्स और निफ्टी में आई गिरावट, जानिए क्या है स्टॉक का हाल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -