अब पेशाब को भी पी सकेंगे आप
अब पेशाब को भी पी सकेंगे आप
Share:

जी हाँ बिलकुल सही पढ़ा आपने। अब ऐसी मशीन आगई है जो आपकी पेशाब को पिने के पानी में तब्दील कर देगी और आप उसे पी सकेंगे।  इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है चाहे वो कोई भी काम हो।  अब वेज्ञानिको ने ऐसी मशीन बनाई है जिससे हम पेशाब को पिने के पानी के रूप में इस्तमाल कर सकेंगे।  और यह मशीन सौर ऊर्जा से चलेगी न की बिजली से।  इससे हमे फायदा है क्योंकि इस हिसाब से ये वहा भी काम कर सकेगी जहां बिजली नहीं होगी। 

university of ghent  के शोधकर्ता  sebastiaan derese बताते है की इस मशीन में एक ख़ास प्रकार की झिल्ली लगी है जो की पेशाब को पिने लायक बना देगी।  यह मशीन बहुत कम ऊर्जा के इस्तमाल से काम करेगी।  इस मशीन में एक बड़ी टंकी में पेशाब एकत्रित होता है और फिर वह सौर ऊर्जा से boiler में उबला जाता है,इसके बाद इसे एक ख़ास झिल्ली से छाना जाता है।  जो की पेशाब में पोटैशियम, नाइट्रोजन, फास्फोरस, जैसे तत्वों को अलग कर देती है। 

peeforscince के slogan के साथ इस दल में ghent ने 10 दिवसीय एक संगीत और नाटकीय आयोजन किया था, इसमें शामिल हुए लोगो को उन्होंने उन्ही लोगो के पेशाब से पानी बनाकर पिलाया था। इस पानी का इस्तमाल बियर बनाने के लिए किया जाएगा।  

derese बताते है की उनका लक्ष्य यह है की इस मशीन को sport venues और airport पर लगाया जाए। ताकि ज्यादा से ज्यादा पिने का पानी बनाया जा सके और उसे ग्रामीण इलाको में पहुँचाया जा सके। 

विश्व में कई इलाको में पानी की कमी झेल रहे लोगो के लिए पानी की व्यवस्था को मद्देनज़र रखते हुए इसका उपयोग किया जाएगा।  यह मशीन भारत आने पर यह देखना दिलचस्प होगा की लोग पेशाब से बनाए पानी को पीते है या नहीं।

इस कीड़े की लार को बड़े चाव से खाते है लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -