अब ट्विटर पर सीधे संदेश पाने की सुविधा

Apr 21 2015 07:24 PM
अब ट्विटर पर सीधे संदेश पाने की सुविधा

न्यूयार्क: दुनिया के अग्रणी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने सीधे मैसेज प्राप्त करने की नई सुविधा शुरू की है, जिसके तहत उपयोगकर्ता ट्विटर पर मौजूद उन लोगों के संदेश भी पा सकते हैं जिन्हें आप फॉलो भी न कर रहे हों। इससे पहले ट्विटर पर किसी का संदेश प्राप्त करने के लिए उसे फॉलो करना होता था।


कुछ जानी-मानी हस्तियों, खासकर पत्रकारों के लिए इस तरह की बाधा निजता कायम रखते हुए किसी से संपर्क करने में रुकावट की तरह थी। ट्विटर ने इस नई सुविधा का 2013 में पहली बार कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के साथ परीक्षण किया। लेकिन तब इसे सार्वजनिक नहीं किया गया था। वेबसाइट की रपट के अनुसार, ट्विटर ने इस सुविधा को अब सभी के लिए शुरू कर दिया है। नए बदलाव के तहत ट्विटर ने मैसेज आदान-प्रदान करने के अपने नियमों में भी कई बदलाव किए हैं। अब सीधे मिलने वाले संदेशों का जवाब भी आप सीधे दे सकते हैं भले ही संदेश भेजने वाला आपको फॉलो न करता हो।


ट्विटर अपनी इस नई सुविधा को अपने सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाने के लिए एंड्रॉयड पर चलने वाले तथा सभी स्मार्टफोन एवं आईफोन पर प्रोफाइल पेज में डाइरेक्ट मैसेज का एक बटन पेश करेगी। दूसरी ओर 'रिसीव डायरेक्ट मैसेज फ्रॉम एनीवन' विकल्प को ऑन करने के बाद यदि उपयोगकर्ता को स्पैम या गड़बड़ संदेश मिलने लगते हैं तो वे उन्हें ब्लॉक भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप एवं स्नैपचैट जैसी वेबसाइटों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए ट्विटर ने यह सुविधा शुरू की है।